गर्मियों में अपने घर में लगाइये इन 5 पौधों को, घर में रहेगी ठंडक

5 houseplants to help keep your house cool during summer

गर्मी में शुरू होते ही तेज धूप शुरू हो जाती है. घर का तापमान भी तेज धूप और गर्म हवाओं के चलने के कारण बढ़ जाता है. ऐसे में आप दिन भर कूलर और ए सी भी नहीं चला सकते क्योंकि मीटर का बिल ज्यादा आने लगता है. ऐसे में आप इन आसान तरीकों का इस्तेमाल करके अपने घर को नेचुरली ठंडा बना सकते है. घर की बालकनी में लगे पेड़-पौधे आपके घर की शोभा बढ़ा देते है साथ ही आपके घर में फ्रेश और ठंडी हवाएं भी भेजते हैं. 

लेकिन एक सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि हम बालकनी में किस प्रकार के पौधे लगाए जो कम धूप में भी जीवित रह सके. घर में अक्सर धूप ठीक से नहीं आ पाते जिसकी वजह से पौधे सूख जाते हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताने जा रहे है. जिन्हें आप अपने घर में बहुत ही आसानी से लगा सकते है और इससे आपका घर खूबसूरत दिखने के साथ-साथ ठंडा भी रहेगा. 

बैम्बू प्लांट

आप इस ख़ास पौधे को अपने घर की बालकनी, एंट्रेंस, डाइनिंग रूम कहीं पर आसानी से रख सकते है. ये पौधा ज्यादा मेंटेनेंस नहीं मांगता और आप इसे आसानी से कम धूप में लगा सकते हैं. बस एक बात को ध्यान में रखना जरुरी है कि इसे मीडियम साइज के पॉट में लगाएं और इसके पानी को हफ्ते भर बाद बदल देना चाहिए. 

स्नेक प्लांट 

घर में लगाने के लिए ये पौधा सबसे बेहतर है. इसे किसी भी प्रकार की मेंटेनेंस की जरूरत नहीं होती है. ये हल्के और गहरे हरे रंग का पौधा अलग-अलग साइज में पाया जाता हैं. इसे घर में लगाने से घर की शोभा बढ़ती है और घर ठंडा रहता हैं. इसके लिए बहुत अधिक पानी की भी जरूरत नहीं होती हैं. 

Gardening Tips : सिर्फ 30 दिनों में घर बैठे उगाइये ताज़ा और स्वाथ्यवर्धक सब्जियां

5 indoor plants for cooling in summer

रबर ट्री प्लांट 

आप इस पौधे को अपने घर की बालकनी में ही लगाइये, इसे धूप की आवश्यकता होती है. इसलिए आप इसे बालकनी में एक कोने में रख दीजिए जहाँ पर धूप अच्छी से आती हो. इस पौधे को बालकनी में लगाने से न सिर्फ घर बल्कि मन भी प्रसन्न हो जाता हैं. इसे घर में लगाने से घर में ठंडी हवा आती रहती हैं. आप इसे पानी तभी दे जब इसके सतह की मिट्टी सूखी हुई हो. 

पाम प्लांट 

अगर आपके घर में धूप की कमी हो, अच्छे से धूप नहीं पहुँचती हो तो आप इसे आसानी से लगा सकते है. इसे लगाने से आपके घर में शीतलता बनी रहती है. ये पौधा कम मेंटेनेंस पर भी अच्छे से लग जाता हैं. 

Gardening Tips : इन आसान तरीकों से माली के बिना खुद ही सजाइये अपना बगीचा

मोन्स्टेरा प्लांट

अगर आप अपने बाथरूम को क्लासी लुक देना चाहते है तो ये आप इसे पौधे को अपने घर में लगा सकते हैं. इस पौधे को कम नमी की आवश्यकता होती हैं. साथ ही ये बहुत आसानी से लग जाते है. 

इस तरह से आप इस गर्मी इन पौधों को लगाकर अपने घर को सुंदर और ठंडा बना सकते हैं. जिन्हें कम मेंटेनेंस की आवश्यकता होती है और बजट में आ जाते हैं.