दही रखे आपको सही

Curd is good for health

दही खाना किसी खाना पसंद नहीं होता है! शायद ही कोई हो जिसे दही खाने से परहेज हो. दही खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है. दही से को आप वैसे भी खा सकते है. साथ आप कई तरह के पेय और खाने की चीजें बना सकते है.

दही के बारे में बड़े बुजुर्ग भी कहते थे, दही खाओ, रहो सही. दही खाने से न सिर्फ आपको कई थर के स्वादिष्ट पकवानों के जायके के बारे में जानकारी होती है, बल्कि इसे खाने से आप कई तरह के बीमारियों से भी दूर रहते है. दही शरीर को गर्मी में ठंडक पहुँचती है जिसके कारण ही लोग इसकी बनी लस्सी ज्यादा पीते है. साथ ही दही आपके चेहरे पर चमक लाने का काम भी करता है. दही से आप लस्सी, दही वड़ा, दही जलेबी, दही चावल, दही  रायता, दही का शर्बत आदि बना सकते है. आज हम  होने वाले कई सारे फायदों के बारे विस्तार से बताने जा रहे है. जिसे जानने के बाद इसे न खाने वाले लोग भी खाना शुरू कर देंगे. तो आइये जानते है इसके फायदों के बारे में.... 

मीठा दही खाने से वजन बढ़ता है 

अगर आपको भी वजन बढ़ाना है तो आज से ही मीठा दही खाना शुरू कर दीजिए. ये आपको दुकान पर आसानी से मिल जायेगा. साथ ही इसे आप अपने घर पर भी बना सकते है. 

मीठा दही न सिर्फ आपके वजन को बढ़ाता है बल्कि ये आपके वातपितृ के दोष को ठीक कर देता है.  कफ की तकलीफ है तो आप मीठी दही खाना चाहिए. मीठी दही आपके खून को भी साफ रखने का काम करता है. जिससे रक्त एकदम साफ और स्वच्छ रहता है. 

खट्टी दही के फायदे 

खट्टी दही भी मीठी दही की ही तरह बहुत गाढ़ी होती है. साथ ही इसे खाने से आपकी कई सारी तकलीफें दूर हो जाती है. ये आपको भूख लगने में सहायता करता है. अगर आपको भूख नहीं लगती है तो आपको इसे खाना चाहिए. ये आपके मन में खाने की भूख को तेज कर देता है. जिससे आपको भूख पर्याप्त मात्रा में लगती रहती है और आप सेहतमंद रहते है. 

स्वास्थ्यवर्धक जीवन के लिए जरूरी है अच्छी लाइफस्टाइल

शरीर को ठंडा रखता है  

गर्मी में लोगों को डिहाइड्रेशन की समस्या बहुत होती है. जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है. साथ ही  धूप  कारण बॉडी गर्म हो जाती है. जिससे आपको कई तरह की बीमारियां हो जाती है. ऐसे में धूप और शरीर में पानी की कमी से बचने के लिए दही खाना चाहिए. ये आपके बॉडी को ठंडा रखता है. साथ ही आपके शरीर में पानी कमी नहीं होने देता हैं. 

स्किन की सुरक्षा करें 

आपके स्किन के लिए दही बहुत ही लाभदायक होती है. इसे आप पेस्ट की तरह इस्तेमाल करके आपने चेहरे का मसाज है. जिससे ये आपके स्किन को फ्रेश और कूल रखता है. दही लगाने से आपके स्किन के डार्क सर्किल और झुर्रियां दूर हो जाती है.