माइक्रोबायोलॉजी में करियर बनाना है आसान, जानिए ये टिप्स और तरीके

Best Tips for making Career in Microbiology

12वीं की परीक्षा खत्म होते ही बच्चों और उनके पैरेंट्स के मन ने उनके फ्यूचर और करियर को लेकर कई तरह के सवाल खड़े होने लगते है. कि इसके बाद क्या कोर्स सही रहेगा? 

किस स्ट्रीम में करियर बनाऊं? कहाँ एडमिशन लू? आदि तमाम प्रकार के सवाल मन में आते है. आज के समय में हर कोई करियर ओरिन्टेड स्ट्रीम में ही एडमिशन लेना चाहता है. ताकि कॉलेज के बाद उसके पास अच्छी नौकरी और बेहतरीन करियर ऑप्शन हो. लेकिन कई सारे लोगों के पास इसकी सटीक जानकारी नहीं होती है. जिसकी वजह से वो बेहतर तरीके से कोर्सेज का सेलक्शन नहीं कर पाते है.  आज हम आपको इस लेख बताएंगे की आप माइक्रोबायोलॉजी में अपना शानदार करियर बना सकते है. माइक्रोबायोलॉजी काफी ज्यादा डिमांडिंग और बेस्ट करियर ऑप्शन है. 

क्या है माइक्रोबायोलॉजी?

जो लोग माइक्रोबायोलॉजी के बारे में नहीं जानते उन्हें बता दें कि माइक्रोबायोलॉजी, बायोलॉजी का ही एक ब्रांच है. इसमें आपको माइक्रो बैक्टेरिया और वायरस के बारे में बताया जाता है. इसके अंदर आपको प्रोटोजोआ, ऐल्गी, बैक्टीरिया, वायरस जैसे सूक्ष्म जीवाणुओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाती है. माइक्रोबायोलॉजी में आपको इन सूक्ष्म जीवों के कारण इंसानों, पेड़-पौधों और अन्य जीवों पर पड़ने वाले पॉजिटिव और नेगेटिव इम्पैटस के बारे में बताया जाता है. इसके अलावा माइक्रोबायोलॉजिस्ट इंसान के अंदर होने वाले कई सारे घटक बीमारियों जैसे कैंसर आदि के कारणों का पता लगा कर उसका उपाचर भी करते है. 

माइक्रोबायोलॉजिसट बनने के लिए जरुरी योग्यता क्या है?

माइक्रोबायोलॉजी में करियर बनाने के लिए आपको अपनी बारहवीं फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी से पूरी करनी पड़ेगी. इसके बाद आप किसी जाने माने विश्वविद्यायल से माइक्रोबायोलॉजी में ग्रेजुएशन करना पड़ेगा. इसके अलावा आप माइक्रोबायोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन भी कर सकते है. भारत में माइक्रोबायोलॉजी के लिए अप्लायड माइक्रोबायोलॉजी, मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी, क्लीनिकल रिसर्च, बायोइंफॉर्मेटिक्स, मॉलिक्यूलर बायोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री, फोरेंसिक साइंस जैसे सब्जेक्ट्स है. जिसमें आप अपना मास्टर्स कर सकते है. 

क्या है करियर की संभावनाएं?

अगर आपने माइक्रोबायोलॉजी में जरुरी सारी योग्यताएं हासिल कर ली है. तो इसके बाद आपके पास बतौर माइक्रोबायोलॉजिस्ट कई सारे जॉब ऑप्शन ओपन हो जाते है. आइये दिन जिस तरह से विश्वभर में बीमारियां फैल रही है. ऐसे में माइक्रोबायोलॉजिस्टों के लिए कई सारे ऑप्शन हो गए है. जिनके द्वारा वो अपना सुनहरा भविष्य बना सकते है. इस फिल्ड में सैलरी भी काफी ज्यादा आकर्षक होते है. इसके अलावा आप सरकारी जॉब भी कर सकते है.