इस 10 तरीकों से नहीं दिखेंगी घर में मकड़ियां

10 way to get rid of spider webs from house

घर में किसी भी प्रकार के कीड़े मकोड़ों को कोई भी देखना पसंद नहीं करता है. इसलिए हमेशा अपने घर का कोना-कोना चमकाते रहते हैं. खासकर के मकड़ियों को तो बिल्कुल भी नहीं. ये जहां-तहां अपना पूरा जाल फैला देती है और घर एकदम पुरानी हवेलियों या हॉन्टेड हाउस दिखने लगता हैं. मकड़ियों की दुनियाभर में कई सारी प्रजातियां पाई जाती है. जिनमें से तो कुछ बहुत जहरीली भी होती हैं. घर में मकड़ियों का होना आम बात है लेकिन आप इन्हें हटाने के लिए कई सारे केमिकल युक्त स्प्रे का इस्तेमाल करते है. जिसकी वजह से वो आपके स्किन पर भी कभी-कभार गिर पड़ते है जो बाद में आपके स्किन में जलन पैदा करते हैं. .  

इसके बावजूद भी कुछ हफ्तों के बाद मकड़ियां फिर से घर में डेरा डाल देती हैं. ऐसे में आपको नेचुरल और होममेड तरीकों की सहायता से इन मकड़ियों की हमेशा के लिए दूर भगा देना चाहिए. जिनके बारे में आज हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते है.... 

नीम की पत्तियों का करें इस्तेमाल 

नीम में एंटी-बैक्टेरियल गुण पायें जाते है जो कीड़ों को दूर करने के लिए सबसे उचित होता हैं. इसे अपने घर में लाकर रख देने से अन्य कीड़ों के साथ-साथ मकड़ियों से छुटकारा मिलता हैं. इसकी पत्तों की खुशबू से मकड़ियां घर में नहीं आती हैं. 


दालचीनी पाउडर 

हर रोज घर के उन कोनों में जहां भी मकड़ियां है दालचीनी पाउडर का छिड़कवा करना चाहिए. इससे मकड़ियों जड़ से खत्म हो जायेंगी. इसकी तीव्र गंध मकड़ियों को दूर भगाता हैं. 


सुहागा का करें छिड़काव 

घर के कोनों और दरवाजों में सुहागा का छिड़काव कर देने से मकड़ियां घर में नहीं आती हैं. वो सभी इसके तीक्ष्ण गंध से मर जाती हैं. 


लहसुन के पानी का स्प्रे 

घर में रखे लहसुन की दो-तीन कलियों को लेकर एक पानी में भिगोकर उनका छिड़काव करने से मकड़ियां भाग जाती हैं. इस स्प्रे को आप घर के दरवाजों, कोनों, और दरारों में छिड़क दीजिये. 

अब घरेलू तरीकों से दीमक लगने से बचाइए अपने महंगे फर्नीचर्स को

टमाटर की पत्तियों का स्प्रे 

टमाटर की पत्तियों को अच्छे से पीसकर उन्हें पानी में मिला दीजिए. इसके बाद उन्हें एक स्प्रे बोतल में भरकर घर में छिड़क दीजिए. इससे मकड़ियों से राहत मिलेगी. इस स्प्रे को आप फ्रिज में स्टोर करके भी रख सकते हैं और काम पड़ने पर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

How to get rid of spider

हल्दी का पेस्ट 

आप दो-तीन चम्मच हल्दी पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट लीजिए. इसके बाद आप इसे घर के कोने-कोने में लगा दीजिए जिससे घर में मकड़ियां नहीं दिखाई देंगी. 


बेकिंग सोडा 

आप घर के उन हिस्सों में बेकिंग सोडा का छिड़काव कर दीजिए. जहां पर मकड़ियों के होने की सम्भावना अधिक हो. इसका इस्तेमाल करने से घर में मकड़ियों के साथ अन्य कीड़ों से राहत मिल जाती हैं. 


नींबू का रस 

एक स्प्रे बोतल में नींबू के रस को भरकर आप इसे घर के कोनों में छिड़क दीजिए. जिससे आपके घर में से मकड़ियां दूर हो जायेंगी. 

गर्मियों में अपने घर में लगाइये इन 5 पौधों को, घर में रहेगी ठंडक

सफेद सिरके का स्प्रे 

आप अपने घर के हर कोने में सफेद सिरके का स्प्रे कर दीजिए. इससे मकड़ियां दूर हो जायेंगी और आपको इन से लम्बें समय तक छुटकारा मिल जायेगा. 


सिंघाड़ा है कामगार 

घर के खिड़की और कोनों में आप सिंघाड़ा रक दीजिए. ये जल्दी ख़राब नहीं होते है इसलिए इसे लम्बें समय तक रख सकते हैं. इससे घर में मकड़ियां जल्दी मर जायेंगी