इन घरेलू नुस्खों की मदद से कहिये नींद न आने की समस्या को गुड बाई

Say good bye to your sleeping problems by using these homemade remedies

दिनभर के स्ट्रेस, वर्कलोड और चिंता के कारण रातों में नींद न आना आज के समय में बहुत आम बात हो गई हैं. जिसकी वजह से कई लोग नींद की गोलियां या अन्य मेडिसिन की तरफ आकर्षित हो जाते हैं. नींद लाने के लिए वो कई सारी हैवी डोज की स्लीपिंग पिल्स या कोई और ड्रग्स लेने लगते हैं. लेकिन इनका आपके स्वास्थ्य पर नेगटिव इम्पैक्ट भी पड़ता हैं. जिसकी वजह से आपका हेल्थ बुरी तरह से प्रभावित होता हैं. साथ ही रात में अच्छी नींद न आने की वजह से अगले दिन सर भरी लगता है और पूरी बॉडी में पेन और थकान महससू होती है. 

काम में मन नहीं लगता है और आलस्य आता हैं. आप के शरीर में ऊर्जा की कमी लगती हैं. इसलिए आज हम नींद न आने की समस्या को दूर करने के लिए आपको किसी भी मेडिसिन की जरूरत हो होगी. आप आसानी से अपने किचन में रखे नेचुरल चीजों की सहायता से अच्छी नींद पा सकते हैं. इन घरेलू नुस्खों की मदद से आप आसानी इस समस्या से निजाद पा सकते हैं. तो आइये जानते है इन घरेलू नुस्खों के बारे में... 

गर्म दूध और दालचीनी है नींद लाने में सहायक 

अगर आपको रातों में अच्छी नींद नहीं आती है तो आपको रात में एक गिलास गर्म दूध पीकर सोना चाहिए. इससे बहुत ही अच्छी नींद आ जाती हैं. आप इस दूध में आधा चम्मच दालचीनी भी मिला दीजिए. दूध में ट्रिप्टोपान होता है जो नींद लाने में बहुत सहायक होता हैं. 

गर्म दूध के साथ जायफल का सेवन 

अगर आप हर रात में गर्म दूध के साथ जायफल मिलाकर सोने से पहले पीते हैं तो आपको अच्छी नींद आएगी. साथ ही आपकी थकावट और स्ट्रेस दूर हो जाता हैं. 

Drink kesar milk for better sleep

आखिर क्यों पीते है लोग गन्ने का रस? जानिए इसके पीछे की वजह

केसर वाला दूध पीना चाहिए 

रात में नींद न आने की समस्या का समाधान करने के लिए आप सोने से पहले केसर युक्त दूध जरूर पीजिये इससे नींद अच्छी आती हैं. केसर नींद लाने के साथ-साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं. ये तंदुरस्ती के सात इम्युनिटी भी बूस्ट करता हैं. 

जीरे की चाय काम की चीज है 

नींद न आने से परेशान है तो आप रात में सोने से पहले जीरे वाली चाय पीना शुरू कर दीजिए. इससे अच्छी नींद आता हैं. आप दूध में आधा चम्मच जीरा पाउडर के साथ एक केला मिक्स करके पी सकते हैं. इससे भी नींद आ जाती हैं.