Home care tips: Keep safe your costly furniture from termite by using these home remedies, अब घरेलू तरीकों से दीमक लगने से बचाइए अपने महंगे फर्नीचर्स को

Keep safe your costly furniture from termite by using these home remedies

आप अपने घर को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए कई सारी महंगी-महंगी चीजों से घर सजाते हैं. आप किफायती फर्नीचर भी लेकर आते है, लेकिन दीमक के अटैक से ये पूरे बर्बाद हो जाते है. दीमक लकड़ियों में छिपकर उन्हें धीरे-धीरे खोखला बना देते है, जिससे आपके महंगे फर्नीचर ख़राब हो जाते हैं. ये लकड़ी के अलावा कॉपी-किताबों के लिए भी बहुत हानिकारक होते हैं. ये चींटियों की ही तरह छोटे=छोटे मगर सफेद रंग के होते हैं. कई बार हम अपने घर में आलमारी को एकदम दीवार से चिपका कर लगा देते है जिससे दीमकों को और मौका मिल जाता है. 

वो आपके घर में अपना अड्डा बना लेते है और मौका मिलते ही धीरे-धीरे महंगे फर्नीचर्स के साथ कई सारी चीजों को चट कर जाते हैं. वैसे तो मार्केट में इन दीमकों को जड़ से खत्म करने के लिए टर्मिनेटर नामक दवा आती हैं. लेकिन आप आसानी से घरलू तरीकों से भी इन दीमकों का सफाया कर सकते हैं. तो आइये इनके बारे में विस्तार से जानते है... 

नमी से बचाइए 

घर के जिन कोनों में आपने अपने फर्नीचर रखें है वहां पर पानी जमने से रोकना चाहिए. साथ ही ध्यान देना चाहिए कि बारिश का पानी इन पर न पड़े क्योंकि दीमक ज्यादातर नमी वाले जगहों पर ही उत्पन्न होते है. इसके बाद ये धीरे-धीरे आपके महंगे फर्नीचर को चाट डालते हैं. 

कड़वी चीजों का छिड़काव है जरुरी 

दीमक कड़वी चीजों और उनके स्मेल से काफी दूर भागते है. इसके लिए अगर घर में दीमक लगना शुरू हो गया हो तो आप वहां पर कड़वी चीजों का स्प्रे करना चाहिए. जैसे नीम के तेल, या करेला का जूस आदि. इससे दीमक जड़ से खत्म हो जायेंगे. 

जानिए खटमल से छुटकारा पाने के सबसे आसान और लाभकारी तरीके

Use salt to keep safe your furniture

नमक का करें इस्तेमाल 

दीमक से छुटकारा पाने के लिए नमक सबसे बेहतर विकल्प हैं. आप इसे उन स्थानों पर डाल दीजिए जहां पर दीमक लगे हो या लगने की संभावना हो. ऐसा करने से धीरे-धीरे सारे दीमक खत्म हो जाते हैं. 

कैरोसिन है फायदेमंद 

लकड़ी की चीजों को दीमक से बचाने के लिए आप उन पर मिट्टी के तेल का छिड़काव बराबर कीजिए. इसकी महक बहुत तेज होती है जिससे दीमक बहुत ही जल्दी-जल्दी खत्म हो जाते हैं. 

पेस्ट कंट्रोल करें 

वेस्ट कंट्रोल मुख्य रूप से कीड़ों को रोकने के लिए ही बनाया गया है. इसके द्वारा कीड़ें नहीं होते है, जिसे आपको अपने घर में करते रहना चाहिए. दीमक के लिए भी इसे करना बहुत जरुरी है जो दीमक को बढ़ने से रोकता है और फर्नीचर्स को बचाता हैं.