अगर आपको भी है हिंदी भाषा का ज्ञान, तो ये 6 जॉब्स है आपकी मुठ्ठी में

Top 6 Jobs Opportunities in the field of Hindi Language

हिंदी दुनिया की तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है. भारत समेत दुनियाभर के कई अन्य देशों में लाखों लोग हिंदी बोलते और समझते है. 

जैसे जापान, इंडोनेशिया, मालदीव, श्रीलंका आदि. ऐसे में अगर आप भी हिंदी भाषा पर बेहतर पकड़ और इसका बेहतरीन ज्ञान रखते है. तो आप अपना एक सुनहरा भविष्य बना सकते है. हिंदी भारत में कई सारे सरकारी कार्यालयों में प्रयोग की जाती है. तो आइये जानते है कि अगर आप हिंदी भाषा के अच्छे जानकार है. तो आपके लिए कौन-कौन से करियर और जॉब्स के ऑप्शन है?

हिंदी ट्रांसलेटर 

अगर आपको हिंदी भाषा का बेहतरीन ज्ञान है. इसके साथ कोई अन्य भाषा भी आती है. तो आप हिंदी के ही क्षेत्र में बतौर अनुवाद काम करके अच्छे पैसे कमा सकते है. एक अनुवादक के रूप में आप घर बैठे पैसा कमा सकते है. इसके अलावा ट्रांसलेटर के पद पर आने वाली कई सारी सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन दे सकते है. 

इंटरप्रिटेशन 

इंटरप्रिटेशन  का काम अनुवाद से अलग होता है. अगर आप हिंदी के अच्छे जानकार है. तो आप इंटरप्रिटेशन के तौर पर काम कर सकते है. इसमें आपको अपने क्लाइंट के अनुसार किसी अन्य भाषा में बोले गए/ कहे गए चीजों को हिंदी में अनुवाद करके मौखिक बताना होता है. 

हिंदी पत्रकारिता 

अगर आपको हिंदी का ज्ञान है और हिंदी से ही अपनी ग्रेजुएशन और मास्टर्स की डिग्री की है. तो बतौर मीडिया कर्मी हिंदी में अपना करियर बना सकते है. आप हिंदी के बल पर न्यूज़ एंकर, रिपोर्ट, समाचार लेखक और सम्पादक तक बन सकते है. 

सरकारी नौकरी 

हिंदी में डिग्री लेने के बाद आपके सरकारी नौकरियों के कई सारे रास्ते खुल जाते है. आप सेंट्रल और स्टेट के सरकारी डिपार्टमेंट में कई सारे पदों पर आवेदन करने योग्य हो जाते है. 

स्क्रीन राइटिंग 

हिन्दी बेहतरीन पकड़ होने से आप बहुत ही आराम से फिल्म और टेलीविजन जगत में अपना करियर बना सकते है. आप टीवी और फिल्मों के लिए स्क्रीन और स्क्रिप्ट राइटिंग का काम बखूबी कर सकते है. इसके लिए आपको हिंदी में ग्रेजुएशन करने के बाद स्क्रीन राइटिंग का कोर्स करना होगा. 

कंटेंट राइटर व एडिटर 

हिंदी लिखने में अगर आप अच्छे है. तो आप बतौर कंटेंट राइटर व एडिटर अपना शानदार करियर बना सकते है. आज के समय हिंदी कंटेंट लिखने वालों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में आपके पास बतौर कंटेंट राइटर काम करने का सुनहरा मौका है.