ट्रैवेलर्स के लिए टॉप 10 बेहतरीन नेशनल मानसून डेस्टिनेशन

Travel Tips: Top 10 Monsoon Destination in India for Travelers

मानसून के आते ही कई सारे लोग एक स्थान पर रह-रहकर इतने बोर या परेशान हो जाते हैं कि वो अक्सर घूमने के लिए कहीं न कहीं चले जाते हैं. खासकर मानसून के समय में लोग ज्यादा जानते हैं. भारत में मानसून का समय सबसे लम्बा माना जाता हैं, ये लगभग 4 महीनों का होता हैं. मौसम विभाग के अनुसार 1 जून से 30 सितम्बर तक रहते हैं. ऐसे में बहुत ज्यादा गर्मी से परेशान हो रहे लोग देश और विदेश के अलग-अलग जगहों पर घूमने ले लिए चले जाते हैं. मानसून के समय गर्मी, पानी और मच्छरों से लोग बहुत परेशान हो जाते हैं.

 इसलिए आज हम आपको बताएँगे देश की 10 ऐसी जगहों के बारे में जहाँ आप मानसून में वेकेशन मनाने जा सकते हैं. यहाँ पर जाना सबसे बेहतरीन होगा, क्योंकि ये टॉप 10 फेमस जगहों में गिने जाते हैं. 

टॉप 10 नेशनल डेस्टिनेशन 

तो शुरुआत अपने भारत से करते हैं. अपना भारत भी बहुत ही खूबसूरत हैं, ऊपर कश्मीर से लेकर नीचे कन्याकुमारी तक, इधर पूर्व में अरुणाचल से लेकर राजस्थान तक हर तरफ घूमने के लिए बहुत सारी जगहें हैं. जहाँ पर आप मानसून वेकेशन के लिए दोस्तों या परिवार के साथ जा सकते हैं. आप बतौर सोलो ट्रैवलर भी जा सकते हैं. 

1. कैलंग्यूट बीच गोवा 

भारत के गोवा में कैलंग्यूट बीच हैं जहाँ पर लोग मानसून सीज़न में जाना पसंद करते हैं. यहाँ पर आप समुन्द्र के किनारे मौसम और वेकेशन का मस्त आनंद ले सकते हैं. ये गोवा में उत्तरी समुंद्री तट पर स्थति हैं. ये अपनी ख़ूबसूरती और यहाँ पर होने वाले वाटर एडवेंचर्स गेम्स जैसे, कयाकिंग, बोटिंग, फिशिंग आदि क लिए फेमस हैं. 


2. मुंबई 

मायानगरी के नाम से फेमस शहर मुंबई टॉप 10 टूरिस्ट वेकेशन में से एक हैं. बहुत सारे लोगन हर साल अपनी बोरिंग लाइफ से टाइम निकालकर वेकेशन और समुन्द्र का आनंद लेने के लिए मुंबई जाते हैं. यहाँ पर आप बीच का, फिल्मसिटी का, गेटवे ऑफ़ इंडिया का और होटल ताज घूम सकते हैं. 


3. नई दिल्ली 

देश की राजधानी दिल्ली में भी बहुत सारे लोग घूमने के लिए आते हैं. यहाँ पर देश की बेहतरीन धरोहर, जैसे लाल किला, इंडिया गेट, जामा मस्जिद, कुतुबमीनार, पुराना किला, अक्षरधाम टेम्पल आदि को देखने के लिए लोग आते हैं. देश की राजधानी होने के साथ-साथ दिल्ली स्थापत्य वास्तुकला और पुराने हैरिटेज के लिए जाना जाता हैं. 

ट्रैवेलर्स के लिए टॉप 10 बेहतरीन इंटरनेशनल मानसून डेस्टिनेशन

4. कैंडोलिम गोवा 

गोवा का कैंडोलिम बीच अपनी खूबसूरती के लिए गोवा का स्वर्ग कहा जाता हैं. ये गोवा की राजधानी पणजी से 15 किलोमीटर दूरी पर स्थिति हैं. ये हनीमून डेस्टिनेशन के लिए भी काफी फेमस हैं. यहाँ पर बना हुआ अगुआड़ा किला यहाँ की सबसे ज्यादा चर्चित चीज़ों में से एक हैं. इसे पुर्तगीज़ ने साल 1912 में बनवाया था. 


5. उदयपुर, राजस्थान 

दोस्तों राजस्थान शुरू से ही अपने पुराने और ऐतिहासिक पृष्ठभूमि के लिए वर्ल्ड फेमस हैं. यहीं कारण हैं कि हर साल लोगों यहाँ के उदयपुर शहर में लाखों की संख्या में घूमने आते हैं. यहाँ पर कई सारी पुरानी हवेलियां हैं जो अपनी सुंदरता की वजह से आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं. 


6. तिरुवनंतपुरम, केरला 

भारत के दक्षिण में केरल राज्य में तिरुवनंतपुरम भी टॉप 10 डेस्टिनेशन में से एक हैं. ये केरल की राजधानी होने के साथ-साथ अपनी धार्मिक मान्यताओं की वजह से भी काफी फेमस हैं. यहीं पर ही विश्व का सबसे धनी मंदिर पद्मनाभस्वामी का मंदिर भी हैं. जिसके सातवें शापित दरवारजे की कहानी विश्व फेमस हैं. 


7. मुन्नार केरला 

केरल का मुन्नार शहर भी अपनी खूबसूरती की वजह से पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ हैं. इसे केरल राज्य का स्वर्ग कहा जाता हैं. जो एक विश्व प्रसिद्ध हिल स्टेशन हैं. ये तीन नदियों के संगम का शहर कहा जाता हैं. 


8. जयपुर, राजस्थान 

गुलाबी शहर के नाम से मशहूर राजस्थान का जयपुर भी दस डेस्टिनेशन में से एक हैं. यहाँ पर हर साल कई सारे लोग हवामहल देखने जाते हैं. 


9. श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर 

जम्मू-कश्मीर को भारत का स्वर्ग कहा जाता हैं क्योंकि यहाँ की खूबसूरत वादियाँ भारतियों को ही नहीं बल्कि विदेशी पर्यटकों को भी अपनी तरफ आकर्षित करती हैं. यहाँ पर श्रीनगर सबसे ज्यादा पसंदीदा ट्रैवेलिंग डेस्टिनेशन माना जाता हैं. 


10. डललेक, जम्मू-कश्मीर 

जम्मू-कश्मीर राज्य का डल लेक अपनी खूबसूरती की वजह से टॉप 10 नेशनल डेस्टिनेशन में से एक माना जाता हैं.