Story in Hindi & English

Top 10 International Monsoon Travelling Destination for Travelers
ट्रैवेलर्स के लिए टॉप 10 बेहतरीन इंटरनेशनल मानसून डेस्टिनेशन

मानसून के आते ही कई सारे लोग एक स्थान पर रह-रहकर इतने बोर या परेशान हो जाते हैं कि वो अक्सर घूमने के लिए कहीं न कहीं चले जाते हैं. खासकर मानसून के समय में लोग ज्यादा जानते हैं. भारत में मानसून का समय सबसे लम्बा माना जाता हैं, ये लगभग 4 महीनों का होता हैं. मौसम विभाग के अनुसार 1 जून से 30 सितम्बर तक रहते हैं. ऐसे में बहुत ज्यादा गर्मी से परेशान हो रहे लोग देश और विदेश के अलग-अलग जगहों पर घूमने ले लिए चले जाते हैं. 

Travel Tips: Top 10 Monsoon Destination in India for Travelers
ट्रैवेलर्स के लिए टॉप 10 बेहतरीन नेशनल मानसून डेस्टिनेशन

मानसून के आते ही कई सारे लोग एक स्थान पर रह-रहकर इतने बोर या परेशान हो जाते हैं कि वो अक्सर घूमने के लिए कहीं न कहीं चले जाते हैं. खासकर मानसून के समय में लोग ज्यादा जानते हैं. भारत में मानसून का समय सबसे लम्बा माना जाता हैं, ये लगभग 4 महीनों का होता हैं. मौसम विभाग के अनुसार 1 जून से 30 सितम्बर तक रहते हैं. ऐसे में बहुत ज्यादा गर्मी से परेशान हो रहे लोग देश और विदेश के अलग-अलग जगहों पर घूमने ले लिए चले जाते हैं. मानसून के समय गर्मी, पानी और मच्छरों से लोग बहुत परेशान हो जाते हैं.

Plan for these 6 destination as a trip after lockdown
लॉकडाउन के बाद आप इन जगहों पर घूमने का प्लान बना सकते हैं

लॉकडाउन में घर पर बैठे बैठे हर कोई बोर हो गया है. कोरोना की वजह से इस साल भी तेजी से देश के कई राज्यों में लॉकडाउन किया गया है. जिसकी वजह से कई सारे लोग अपने-अपने घरों में कैद होकर रह गए हैं. घरों में रहना कोई बुराई नहीं है लेकिन एक वक्त के बाद मन ऊबने लगता है. लोग बोर होना शुरू हो जाते हैं. ऐसे में मानसिक तनाव भी बढ़ने का खतरा रहता है. इन सब से बचने के लिए हर कोई कहीं दूर घूमने जाने का प्लान कर रहा है.

Do not miss these beautiful destination of shimla
शिमला के इन चार जगहों पर जरूर जाएं, पढ़िए पूरी जानकारी

शिमला, हिमाचल प्रदेश की राजधानी होने के साथ-साथ यहां स्थान हर साल पर्यटकों के लिए जाना जाता है. यहां पर भारत से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी कई लोग घूमने के लिए जाते हैं. शिमला अपने प्राकृतिक सौंदर्य और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए जाना जाता. घूमने की योजना बनाने वाले लोग इस जगह पर खास तौर पर जाते हैं. अभी लॉकडाउन की वजह से कई सारे लोग यहां वहां फंसे हुए हैं.