ट्रैवेलर्स के लिए टॉप 10 बेहतरीन इंटरनेशनल मानसून डेस्टिनेशन

Top 10 International Monsoon Travelling Destination for Travelers

मानसून के आते ही कई सारे लोग एक स्थान पर रह-रहकर इतने बोर या परेशान हो जाते हैं कि वो अक्सर घूमने के लिए कहीं न कहीं चले जाते हैं. खासकर मानसून के समय में लोग ज्यादा जानते हैं. भारत में मानसून का समय सबसे लम्बा माना जाता हैं, ये लगभग 4 महीनों का होता हैं. मौसम विभाग के अनुसार 1 जून से 30 सितम्बर तक रहते हैं. ऐसे में बहुत ज्यादा गर्मी से परेशान हो रहे लोग देश और विदेश के अलग-अलग जगहों पर घूमने ले लिए चले जाते हैं. 

मानसून के समय गर्मी, पानी और मच्छरों से लोग बहुत परेशान हो जाते हैं. इसलिए आज हम आपको बताएँगे विदेश की 10 ऐसी जगहों के बारे में जहाँ आप मानसून में वेकेशन मनाने जा सकते हैं. यहाँ पर जाना सबसे बेहतरीन होगा, क्योंकि ये टॉप 10 फेमस जगहों में गिने जाते हैं. 


टॉप 10 इंटरनेशनल  डेस्टिनेशन 

भारत के साथ-साथ कई सारे लोगों मानसून में वेकेशन के लिए विदेश भी घूमने जाते हैं. जिसमें से लोग दुबई, अमेरिका, बैंकॉक, थाईलैंड, सिंगापुर जैसे जगहों पर जाना पसंद करते हैं. तो आइये जानते हैं टॉप टॉप 10 इंटरनेशनल  डेस्टिनेशन के बारे में... 

1. बाली 

बाली इंडोनेशिया का एक बहुत ही आकर्षक द्वीप हैं. जहाँ हर साल लाखों लोग भारत के साथ-साथ विदेश के अन्य देशों से घूमने के लिए जाते हैं. बाली समंदर के बीचो-बिच एक बहुत ही सुंदर जगह हैं, ये अपनी खूबसूरती के लिए बहुत फेमस हैं. यहाँ पॉलुशन नहीं हैं, ये एकदम हरभर द्वीप हैं. जहाँ पर आप बीच का आनंद ले सकते हैं. 


2. लंदन 

आप हॉलीडे वेकेशन के लिए लंदन जा सकते हैं. लंदन दुनिया के फेमस टॉप 10 जगहों में से एक हैं. ये इंग्लैंड का सबसे बड़ा शहर और यूनाइटेड किंगडम की राजधानी हैं. लंदन टेम्स नदी के किनारे स्थित हैं. यहाँ पर कई सारी इंडियन और विदेशी फिल्मों की शूटिंग अक्सर होती रहती हैं. 


3.पेरिस 

पेरिस फ्रांस का बड़ा शहर और इसकी राजधानी हैं. ये दुनिया में अपनी खूबसूरती के लिए बहुत फेमस हैं. यहाँ पर स्थित आइफ़िल टावर सात अजूबों में से एक हैं. 


4. सिंगापुर 

ये दक्षिण-पूर्व एशिया का एक छोटा सा शहर हैं जो अपनी खूबसूरती और पर्यटक की वजह से जयदा फेमस हैं. यहाँ पर घूमने के लिए पूरे विश्वभर से लोग जाते हैं. ये भारत के निकोबार द्वीप से 1500 किलों मीटर दूर हैं. 

ट्रैवेलर्स के लिए टॉप 10 बेहतरीन नेशनल मानसून डेस्टिनेशन

 5.पट्टाया 

ये थाईलैंड का एक शहर हैं जहाँ लोग अक्सर घूमने के लिए जाते हैं. ये शहर कभी भी रातों में सोता नहीं हैं. यहाँ रात भर चकाचौंध भरी रहती हैं. समुन्द्र के किनारे बसा ये शहर अपनी खूबसूरती के लिए काफी मशहूर हैं. ये बैंककॉक से 165 किलोमीटर दूर हैं. यहाँ पर रात भर डिस्को पार्टियां होती हैं, रात भर होटल और कसीनो खुले रहते हैं. 


6.न्यूयॉर्क 

न्यूयॉर्क अमरीका का सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर हैं. जो अपनी खूबसूरती और ट्रवेलिज़्म की वजह से काफी फेमस हैं. इस शहर में कई सारे स्काईस्क्रैपर्स बिल्डिंग्स हैं. जो देखने में बेहद खूबसूरत हैं. 


7. दुबई 

दुनिया भर में सबसे ऊँची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा के लिए मशहूर दुबई दुनिया के टॉप 10 ट्रैवेलिंग डेस्टिनेशन में से एक हैं. ये बेहद खूबसूरत शहर हैं. यहाँ दुनिया भर से लाखों लोग घूमने के लिए जाते हैं. 


8.बैंकॉक

बैंकॉक दुनिया में थाई मसाज और डिज़िनी हाउस के लिए काफी फेमस हैं. ये थाईलैंड की राजधानी हैं.ये दुनिया मरीन पार्क और सफारी के लिए भी जाना जाता हैं. मरीन पार्क में डॉल्फिंस अपना करतब दिखती हैं. सफारी वर्ल्ड विश्व का सबसे बड़ा खुला चिड़ियाघर हैं. 


9.जापान 

जापान अपनी खूबसूरती के लिए सबसे ज्यादा फेमस हैं. कई सारे लोग जापान की राजधानी टोक्यो में घूमने के लिए जाते हैं. ये प्रशांत महासागर के पास स्थित हैं. 


10. इटली 

इटली यूरोप महाद्वीप के दक्षिण में स्थित एक खूबसूरत शहर हैं. जो अपने पर्यटक की वजह से दुनिया के टॉप 10 डेस्टिनेशन में गिना जाता हैं. ये डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए भी फेमस हैं.