सर्दियों में अपने स्किन को ग्लोइंग बनाने के जरूर अपनाई ये आसान टिप्स

Easy Hacks To Save Your Skin In This Winter Season

सर्दियों में स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी स्किन पर भी इसका काफी असर पड़ता है। आपकी त्वचा के लिए सर्दियों का मौसम काफी ज्यादा क्रूर हो जाता है क्योंकि सर्दियों में स्किन का ग्लो जाने लगता है और वो सूखने लगते हैं। 

ऐसे में सर्दी में अपने स्किन को बहुत संभालने और उनके देखभाल की जरूरत पड़ती है। इसलिए आज हम आपको बेहतरीन टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आपकी स्किन इन भीषण सर्दी के मौसम में भी शाइनिंग और ग्लोइंग बनी रहेगी।

रोज नहाएं 

सामान्य स्वच्छता उद्देश्यों के लिए, नियमित रूप से स्नान करना महत्वपूर्ण है। मगर बहुत से लोग सोचते हैं कि पानी हमारी त्वचा की नमी को सोख लेता है जोकि कुछ हद तक सच भी है। लेकिन पानी हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है और इससे त्वचा नमी बनी रहती है। "पानी त्वचा को हाइड्रेट करता है और इसे स्वस्थ रखता है।

माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल करें

क्लीन्ज़र का उपयोग करना सूखी, फटी त्वचा के खिलाफ सबसे अच्छे बचावों में से एक है। सर्दी में अक्सर लोगों की स्किन सूखने लगती है, एड़ियां और त्वचा फटने लगती है। जिससे लोगों को काफी समस्या होती है। इसलिए सर्दियों में इससे बचने के लिए बाजार में मिलने वाले क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल

सर्दियों में निकलनी धूप भी आपके स्किन के लिए खतरनाक हो जाती है। सर्दियों में बर्फ और ओस की बूंदों की वजह से सूर्य की किरणों से निकलने वाले यूवी रेज आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक हो जाते हैं। इसलिए सर्दियों में भी सनस्क्रीन लगाने की जरूरत होती है।

पानी जरूर पीए

ठंड के मौसम में हर रोज पर्याप्त पानी पीना आसान नहीं होता है। मगर स्वस्थ, नमीयुक्त त्वचा अंदर से शुरू होती है - जिसका अर्थ है कि आपको अपनी त्वचा की देखभाल के हिस्से के रूप में पर्याप्त पानी पीने की ज़रूरत है। जो आपकी त्वचा को अंदर और बाहर मॉइस्चराइज रखने के लिए जरूरी होता है। इसलिए सर्दी में भी पानी पीते रहना चाहिए।