तेजी से वजन बढ़ाने के लिए अपना सकते हैं ये मददगार घरेलू नुस्खें

These home remedies will help you to weight gain fastly

आप में से कई सारे लोगों को उनके दोस्तों ने कुपोषण का शिकार, सिंगल पसली, माचिस की तीली आदि कहकर कभी ना कभी जरूर बुलाया होगा. दरअसल कई सारे लोग ऐसे होते हैं जो खाना तो खूब खाते है लेकिन वो रहते दुबले-पतले ही हैं. इसके कई कारण भी होते हैं, जैसे सही से डाइट प्लान न बना, प्रोटीन की कमी हो जाना वगैरह-वगैरह. मगर इसका सबसे महत्वपूर्ण कारण होता है आपका मेटाबॉलिज्म, हर इंसान का मेटाबॉलिज्म अलग-अलग तरीके से काम करता हैं. जिसकी वजह से वो या तो मोटा हो जाता हैं या फिर दुबला-पतला ही रहता हैं. 

साथ ही दुबले-पतले रहने से कई सारे नुकसान भी होते हैं. मसलन शारीरक रूप से कमजोर होना, बीमारियों की चपेट में आने का खतरा ज्यादा होना आदि. इसलिए आज के समय में तेजी से वजन बढ़ाना एक समस्या हैं. लोग खाते तो हैं लेकिन वो मोटे नहीं हो पाते हैं. इसलिए आज हम आपको जल्दी से वजन बढ़ाने के लिए कुछ बेहतरीन और असरदार घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसकी मदद से आप भी जल्दी से वजन बढ़ा सकते हैं. तो चलिए उन तरीकों के बारे में विस्तार से जानते हैं..... 

किशमिश का सेवन करने से : ऐसे कई सारे ड्राई फ्रूट्स है जो वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं. ऐसे में तेजी से वेट गेन करने के लिए आप किशमिश का सेवन कर सकते हैं. अगर आप नियमित रूप से हर रोज एक मुठ्ठी किशमिश का सेवन करेंगे तो किशमिश आपके वरदान साबित होगा. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार किशमिश खाने से वजन तेजी से बढ़ने लगेगा. साथ में आप बराबर मात्रा में किशमिश अऊर अंजीर को रात में भिगोकर सुबह उसका सेवन कर सकते हैं. इससे भी वजन तेजी से बढ़ता हैं. 

अंडा और अन्य नॉनवेज फ़ूड: अंडे के अंदर प्रोटीन की अच्छी मात्रा मिलती ही है साथ में कैलोरी भी भरपूर होती हैं. इसलिए अगर आप रोजाना एक अंडा खाते हैं तो आपको वजन जल्दी बढ़ेगा. इसके साथ आप अन्य नॉनवेज फ़ूड जैसे मछली, चिकन आदि खा सकते हैं क्योंकि इनसे चर्बी बढ़ती हैं. 

बॉईल पोटेटो: अगर आप अपने डाइट प्लान में उबला हुआ आलू खाते है तो आपका वेट तेजी से बढ़ेगा. सभी प्रकार की सब्जियों में से आपको आलू में सबसे ज्यादा फैट और कार्बोहायड्रेट मिलता हैं. साथ ही आलू एक ऐसी सब्जी हैं जो हर कोई खाना पसंद करता हैं और ये हर मौसम मौजूद रहता हैं. 

केला: केला खाने से भी वजन बढ़ने में मदद मिलती हैं. केला आपको ताकत और ऊर्जा देता हैं. साथ ही केले में अधिक कैलोरी और गुड फैट पाया जाता हैं. इसका नियमित रूप से सेवन करने से वेट गेन तेजी से होता हैं. इसका सेवन आप दूध के साथ कर सकते हैं या फिर इसका शेक भी बना सकते हैं.