Car Features Tips: कार के ये 5 फीचर्स केवल दिखावे के लिए होते हैं, नहीं आते हैं ये ज्यादा काम

These 5 features of a car are just for show-off with less use

कार खरीदते समय हमें डीलर्स कई सारे बेहतरीन फीचर्स के बारे में विस्तार से बताते हैं. इस बात को हमारे दिलो-दिमाग में अच्छे से बिठा देते हैं कि इस कार में ये फीचर्स हैं, ये टेक्नोलॉजी हैं, ये सुविधा हैं. 

लेकिन आप में से बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि आपके कार में आमतौर में पाए जाने वाले ये 5 फीचर्स केवल और केवल कार की शोभा बढ़ाने के लिए होते हैं. जबकि इनका डेली बेसिस पर इस्तेमाल बहुत कम होता हैं. साथ ही इन्हीं फीचर्स की वजह से कार कीमत भी ज्यादा हो जाती हैं. जिसकी वजह से आपको उसे अधिक प्राइस में खरीदना पड़ता हैं लेकिन अंत में आपको पछताना भी पड़ता हैं. इसलिए आज हम आपको कार के इन 5 फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल बहुत कम होता हैं....... 

प्रोक्सीमिटी सेंसर्स

कार में लगे इस फीचर का काम होता हैं कि ये आपके कार के पास आने वाले इंसान या फिर किसी गाड़ी के सेंसर को भाप कर गाड़ी में लगे अलार्म को ऑन कर देता हैं. जिससे गाड़ी तेजी से बजना शुरू कर देती हैं और आप सतर्क हो जाते हैं. लेकिन ये सेंसर बहुत काम का नहीं होता हैं क्योंकि भारत में भीड़-भाड़ बहुत ज्यादा होता हैं. ऐसे में आप कार जहाँ भी पार्क करेंगे वहां ऐसी घटनाएं होना लाज़मी हैं. इस तरह से कार का अलार्म दिनभर बजता ही रहेगा. 

एंबियंट लाइट

कार के केबिन में लगे एंबियंट लाइट के लिए जो लोग अधिक पैसा देते हैं वो एक तरह से ना समझी होती हैं. हालांकि कार में लगा ये फीचर कार के केबिन खूबसूरत बनाने का काम करता हैं. लेकिन इसके अंदर कई तरह के एंबियंट लाइट लगे होते हैं. जिससे ड्राइविंग के समय आपका ध्यान भटक सकता हैं और कोई हादसा भी हो सकता हैं. 

Bike Tips: अगर आप भी बिना क्लच दबाएं लगाते है ब्रेक तो आ सकती है ये दिक्कतें, आज ही छोड़िये ये आदत

फॉक्स रूफ रेल्स

इस एक फीचर के लोग कई बार कार की प्राइस से भी ज्यादा दाम देने के लिए तैयार होते हैं. लेकिन इसका इस्तेमाल एक समय के बाद लोग खुद ही बहुत कम कर देते हैं. कई सारे लोग अपने कार को स्पोर्टी लुक्स देने के लिए इसको लगवाते हैं. लेकिन अगर आपको अपने कार के रूफ पर सामान कैरियर रखना हैं तो आप इसके बदले  मेटल कैरियर या फिर रूफ बॉक्स लगवा सकते हैं. 

वॉयस कमांड

कार में इस फीचर को इसलिए लगाया जाता हैं ताकि आप अपने वॉयस के द्वारा इसको कण्ट्रोल और मॉडरेट कर सकें. लेकिन ये फीचर भी भारत में ज्यादा सक्सेस नहीं हैं क्योंकि इनकी कोडिंग ब्रिटिश इंग्लिश एक्सेंट पर आधारित होता हैं. जबकि भारत के लोगों को प्रोनोअनसिएशन डिफरेंट होता हैं. ऐसे में ये वॉयस कमांड ज्यादा काम का नहीं रह जाता हैं. 

ऑटोमैटिक वाइपर्स

कार में वाइपर्स का होना बहुत जरुरी होता हैं क्योंकि बरसात में ड्राइविंग करते समय गाड़ी के फ्रंट मिरर से पानी को साफ करने के लिए इसकी जरूरत होती हैं. इसलिए आजकल कारों में ऑटोमैटिक वाइपर्स भी आ रहा हैं. लेकिन ये फीचर भी ज्यादा काम का नहीं होता क्योंकि इसके सेंसर पानी की हल्की सी बूँद पड़ते ही एक्टिव हो जाते हैं और कई बार बिना बरसात के ही ऑन हो जाते हैं. जिससे ड्राइविंग में बहुत समस्या आती हैं. साथ ही ब्लेड जल्दी घिस जाते हैं.