सर्दियों में इन तीन चीजों का सेवन करने से मिलती है अंदरूनी गर्मी, होते हैं फायदेमंद

These 3 Food Items Keep You Warm In This Cold Winter Season

सर्दियों के शुरू होते हैं, कई लोगों को अक्सर तेज से ठण्ड लगने की शिकायत होती हैं. उन पर बाहर तेजी से बदलते मौसम का असर होने लगता हैं. सर्दियां न सिर्फ आपके हेल्थ के लिए बल्कि स्किन के लिए भी काफी नुकसानदायक होती हैं. 

जो आपको बीमार बनाने के साथ-साथ आपकी स्किन पर भी बुरा प्रभाव डालती है. सर्दियों में हर किसी को गर्मी की काफी आवश्यकता होती हैं. इसलिए ज्यादातर लोग किसी गर्म स्थान पर रहना पसंद करते हैं और अपने आपको ठण्ड से बचाने के लिए गर्म और ऊनी कपड़े पहनते हैं. मगर इन भीषण सर्दियों में सिर्फ गर्म और ऊनी कपड़ों से काम नहीं चलता है. आपको इसके साथ-साथ अपने खान-पान का भी खासा ध्यान देना होता हैं. सर्दियों में कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जो आपको अंदर से गर्मी प्रदान करने का काम करें। इसलिए आपको इन सर्दियों में ये चीजें अवश्य खानी चाहिए... 

गर्म दूध 

सर्दी के मौसम में आपको गर्मागर्म दूध पीना चाहिए. दूध के अंदर प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम और विटामिन बी12 पाया जाता हैं. जो आपके शारीरिक विकास के साथ-साथ हड्डियों की मजबूती आदि के लाभदायक होता हैं. दूध ऊर्जा का अच्छा स्रोत भी माना जाता है. जिसका सेवन सर्दी में करने से आपको अंदर से ऊर्जा मिलती रहती है. जिससे आपको ठण्ड कम लगती हैं और आप बीमार नहीं पड़ते हैं. 

सूप 

सर्दियां लाजवाब और स्वादिष्ट सूप के लिए भी जानी जाती हैं. इस मौसम में बाजार में कई सारी हरी सब्जियां आती है. जिनका इस्तेमाल करने कई सारे स्वास्थ्यवर्धक सूप बनाये जाते हैं. ठंड से बचने के लिए आपको इन सूप को जरूर पीना चाहिए. आप वेजेटेरियन और नॉन-वेजेटेरियन दोनों प्रकार का सूप पी सकते हैं. वेग सूप में आपको टोमेटो सूप, वेजिटेबल सूप, कॉर्न सूप और मशरूम सूप अच्छे होते हैं. तो वहीं नॉन-वेग में आपको चिकेन सूप पीना चाहिए. 

soup

अंडे 

सर्दियों में अंडे खाना काफी लाभदायक होता हैं. अंडा आपको सर्दी के मौसम में अंदरूनी गर्मी देने का काम करता हैं. साथ ही अंडे में कई सारे पोषक तत्वों के साथ ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता हैं. जो आपकी शरीर के लिए काफी ज्यादा लाभदायक होता हैं. इसलिए सर्दी के मौसम में अंडे से बनी चीजों का सेवन करना चाहिए. आपको उबले अंडे, ऑमलेट, अंडे की बुर्जी, और अंडा करी आदि का सेवन कर सकते हैं.