Story in Hindi & English

Andhe Jyada Ya Dekhane Wale Akbar Birbal Story
अंधे ज़्यादा है या देखने वाले? Akbar Birbal Story

 अकबर और बीरबल बात कर रहे थे,  तभी अकबर ने कहा, ‘'मुझे लगता हैं बीरबल इस  दुनिया में हर दस आदमी के पीछे एक अंधा व्यक्ति होता है.'’ 

अकबर की बात सुनकर बीरबल ने उनकी इस बात पर सहमत न होते हुए कहा, ‘जहाँपन मुझे लगता हैं की आपका आकलन कुछ गलत है. 

Akbar Birbal Stories
अनोखा ख़त

एक बार बादशाह अकबर अपने मंत्रियों से पूछने लगे की सबसे अच्छी सल्तनत कौन सी हैं और सबसे अच्छा राजा कौन हैं? सभी ने सिर्फ एक ही नाम लिया और कहा, महाराज आप से अच्छा कोई राजा नहीं हो सकता और आपकी सल्तनत भी सबसे अच्छी सल्तनत हैं. यहाँ पर हर कोई ख़ुश हैं, आप बहुत बहदुर हैं. आपकी ही सल्तनत सबसे अच्छी सल्तनत हैं.

Akbar-Birbal Story
आलू की सब्जी Akbar-Birbal Story

एक दिन बादशाह अकबर अपने दरबार में बैठे हुए थे तब उन्होंने कहा, आलू दुनिया की सबसे उत्तम सब्जी है जिसे हर कोई कभी और किसी तरह से खा सकता हैं. अकबर की इस बात को सुनकर सभी दरबारियों और मंत्रियों ने उनसे सहमति जाहिर की लेकिन बीरबल ने कोई जवाब नहीं दिया. अकबर के पूछने पर बीरबल ने कहा, जहाँपना भगवान की बनाई गई सभी चीज़ों में से आलू भी एक अच्छा वस्तु है जो स्वादिष्ट होता है लेकिन कोई इंसान सिर्फ आलू ही नहीं खा सकता है. 

Who is the owner of the Horse
घोड़े का असली मालिक कौन?

एक बार एक मुसाफिर अपने घोड़े पर बैठकर आगरा जा रहा था. उसे रास्ते में एक व्यक्ति पैदल चलता हुआ दिखाई दिया. उसने उस व्यक्ति को अपने साथ बैठकर उसे उसके घर छोड़ दिया. लेकिन जब उस मुसाफिर ने उस दूसरे व्यक्ति को उसके घर छोड़कर वापस अपना घोड़ा लेकर चलने लगा तब दूसरे व्यक्ति ने उस मुसाफिर से मनमानी तरीके से वो घोड़ा हथियाने की सोची और उस मुसाफिर से झगड़ने लगा. 

Teli aur Kasai Akbar Birbal Story
तेली और कसाई अकबर-बीरबल कहानी

एक बार बीरबल अपने महल में आराम कर रहे थे तभी वहाँ पर एक तेली और एक कसाई आ गए. वो दोनों आपस में झगड़ रहे थे और उन्होंने बीरबल से कहा, आप हमें इन्साफ दे.  बीरबल की समझ में कुछ बात नहीं आई और उसके बाद उन्होंने उनसे एक दूसरे से लड़ने का कारण पूछा. तो तेली ने कहा, मैं अपना तेल बेचकर वापस आ रहा था तभी इस कल्लू कसाई ने मुझे अपनी दुकान पर बुलाया और मुझे तेल लिया मैंने उसे तेल दिया और बदले में उनसे मुझे दो रुपए दिए. 

Akbar-Birbal Story
बंद मूर्ति वाला मंदिर

एक बार अकबर के दरबार में सभी लोग बैठकर बादशाह से साधु, संतों, मौलवियों और पीर बाबाओं की महिमा का गुणगान कर रहे थे. इसी बीच अकबर भी उनकी बातों से खूब प्रभावित हुए और उन्होंने भी उनकी हाँ में हाँ मिलाया और कहा, यकीनन हमें अधिक से अधिक साधु , महात्माओं के सेवा करनी चाहिए क्योंकि उन्हीं की वजह से लोगों की मुरादें पूरी होती हैं, कई सारे चमत्कार होते हैं. 


Bail ka Doodh Akbar-Birbal Story
बैल का दूध अकबर-बीरबल

बादशाह अकबर के दरबार में बीरबल सबसे ज्यादा बुद्धिमान और चालक आदमी थे. अक्सर अबकर उनकी तारीफ किया करते थे और इसी कारण बाकि के लोग उनसे जलते थे. एक दिन अकबर ने भरे दरबार में बीरबल की तारीफ कर दी जिससे दरबार में बैठे एक मंत्री ने उन्हें चुनौती दे दी. उसने कहा, महाराज अगर इतने ही बुद्धिमान हैं तो वो बैल का दूध लेकर दिखा दे?

Bahubhashik Akbar Birbal Story
बहुभाषीक व्यक्ति

एक बार बादशाह अकबर और बीरबल राज्य में घूम रहे थे. तभी उन्होंने देख एक दुकान पर बहुत खूबसूरत कालीन बिक रहा था. अकबर ने बीरबर से उसका दाम पूछने को कहा. बीरबल के पूछने पर व्यापारी ने तमिल में कुछ कहा लेकिन दोनों की समझ में कुछ नहीं आया. कभी देर हो गई लेकिन उनको पता नहीं चला की वो क्या बोल रहा हैं और दोनों वापस राजमहल आ गए. अकबर ने अपने मंत्री सुखदेव को जी से कहा, आप एक ऐसे व्यक्ति को ढूढ़ कर लिए जो कई सारी भाषाएं बोल सकता हो.

Bina Mitaye Rekha Chhoti Kaise Hui? Akbar Birbal Story
बिना मिटाये रेखा छोटी कैसे हुई?

एक दिन अकबर ने बीरबल की परीक्षा लेनी की सोची, उन्होंने बीरबल को बुलवाकर कहा, बीरबल मेरे एक प्रश्न का उत्तर दो मैं बहुत परेश्हन हूँ, इसका जवाब मुझे नहीं मिल रहा हैं.  

Birbal Ki Khichadi
बीरबल की खिचड़ी

एक बार की बात है बहुत कड़ाके की ठंड हो रही थी. बादशाह अकबर बीरबल के साथ अपने बगीचे में टहल रहे थे कि अचानक अपने शाही तालाब में गिर गए. पानी इतना ठंडा था की वो पूरी बर्फ की तरह जम गए.  

Murkhon Ki Suchi Akbar Birbal Story
मूर्खों की सूची Akbar Birbal Story

एक बार अकबर के दरबार में एक व्यक्ति आया और उसने कहा, महाराज मैं एक मुसाफिर हूँ और आपके राज्य के विद्वान लोगों की खूब प्रशंशा सुनी हैं मैंने. इसलिए आपके दरबार में मैं एक चुनौती लेकर आया हूँ.

The Great Teacher Akbar-Birbal story
महान शिक्षक

आगरा में एक सेठ रहता था जिसका नाम था लाला किरोड़ीमल वो बहुत ही लालची और कंजूस था. एक दिन उनकी पत्नी ने उनसे कहा कि आप मुझे एक स्वर्ण मुद्राएं दे दीजिये मैं खाने की सामग्री लेने जा रही हूँ. लाला ने कहा, अरे भाग्यवान इतना ज्यादा पैसा सिर्फ खाने पर ही नहीं ख़र्च करना चाइये. तभी घर की रसोई से कुछ टूटने की आवाज़ आई. दोनों घर के अंदर गए तो देखा की उनके बेटे घर में घी का घड़ा तोड़ दिया था. लाला जी को गुस्सा आ गया और उसको डाँट कर बाहर भगा दिया. 

Swarg Ki Yaatra Akbar Birbal Story
स्वर्ग की यात्रा Akbar Birbal Story

एक बार बादशाह के वज़ीर ने बीरबल से बदला लेने के लिए एक चाल चली. उसने बादशाह के ख़ास नाई को अपनी चाल में शामिल कर लिया. कई दिनों बाद बादशाह ने अपने नाई को बुलवा कर अपने दाढ़ी बाल बनवा रहे थे,  

Sone Ka Khet Akbar Birbal
सोने का खेत Akbar Birbal Story

 एक दिन अचानक महाराज अकबर की अंगूठी उनके सेवक टूट गई. कुछ देर बाद अकबर ने देखा कि उनकी प्रिय अंगूठी गायब है. उन्होंने  ने सेवक से उस अंगूठी के बारे में पूछा, तो सेवक डर के मारे कांपने लगा, सेवक को जल्दी में कोई अच्छा बहाना नहीं सूझा, तो उसने कहा कि महाराज अंगूठी को मैं अपने घर ले गया हूं, ताकि अच्छे से साफ कर सकूं.