बंद मूर्ति वाला मंदिर

बंद मूर्ति वाला मंदिर Akbar-Birbal Story

एक बार अकबर के दरबार में सभी लोग बैठकर बादशाह से साधु, संतों, मौलवियों और पीर बाबाओं की महिमा का गुणगान कर रहे थे. इसी बीच अकबर भी उनकी बातों से खूब प्रभावित हुए और उन्होंने भी उनकी हाँ में हाँ मिलाया और कहा, यकीनन हमें अधिक से अधिक साधु , महात्माओं के सेवा करनी चाहिए क्योंकि उन्हीं की वजह से लोगों की मुरादें पूरी होती हैं, कई सारे चमत्कार होते हैं. 


लेकिन उन्होंने देखा कि बीरबल इस बात पर एकदम चुप्पी साधे हुए थे. तभी उन्होंने बीरबल से उनकी राय मांगी तो बीरबल ने कहा, गुस्ताख़ी माफ़ जहाँपन लेकिन लोगों की मुरादें उनके विश्वास की वजह से पूरी होती हैं, किसी पीर या मौलवियों या साधु-संतों की वजह से नहीं. अकबर को इस बात पर बहुत गुस्सा आई और उन्होंने बीरबल से उनकी बात को साबित करने के लिए कहा. बीरबल ने उनसे 2 महीनें का वक़्त माँगा और उसके बाद अकबर ने उन्हें दो महीने का वक़्त दे दिया. 

बीरबल अपने घर आ गए. इसके बाद उन्होंने अपने एक नौकर को बुलाया और उससे कहा, सुनो एक काम करो एक महीनें के अंदर एक मंदिर का निर्माण करो और उसके चमत्कार के चर्चे करवा दो. 

एक महीनें बाद मंदिर बनकर तैयार हुआ और उसका नाम रखा गया, बंद मूर्ति वाला मंदिर. धीरे-धीरे इस मंदिर के चमत्कार के चर्चे होने लगे. एक दिन इसके बारे में बादशाह अकबर के राजमहल में मंत्रियों ने चर्चा शुरू किया. अब बादशाह अकबर अपने मंत्रियों को लेकर वहाँ पर उस मंदिर में फरियाद करने चले गए. वहाँ बहुत भीड़ थी. जहाँपन ने तुरंत मंदिर में दुआ की कि उनकी सेना युद्ध में विजयी हो और उसके बाद एक सैनिक ने आकर बादशाह को सेना के विजय की खुश ख़बरी दी. अब बादशाह ने बीरबल से कहा, देखा इस मंदिर का चमत्कार क्या अब भी तुम्हें लगता हैं कि विश्वास से ज्यादा बड़ा हैं चमत्कार से? बीरबल ने कहा जी महाराज. 

अब अकबर को गुस्सा आ गया और उन्होंने बीरबल को वहाँ से चले जाने का आदेश दिया तभी बीरबल ने एक सैनिक से उस मंदिर का दरवाज़ा खोलने के लिए कहा. जब दरवाज़ा खोला गया तब वहाँ पर कुछ भी नहीं था, कोई मूर्ति नहीं थी. बीरबल ने फिर अकबर से कहा ये मंदिर मैंने ही बनयावा था और पूरी कहानी सुना दी. अकबर को अब समझ में आ गया कि इंसान का विश्वास ही उसके जीवन का सबसे बड़ा चमत्कार होता हैं. अगर एक लंगड़ा आदमी भी आत्म विश्वास से आगे बढ़े तो वो भी दौड़ने में सफल हो सकता हैं.