ये 5 छोटे बिजिनेस आपको दिला सकते हैं लाखों की आमदनी

Top 5 small business ideas make you millionaires

आज के समय जिस हिसाब से बेरोजगारी बढ़ रही हैं. उतनी ही तेजी से लोग स्टार्टअप पर भी ध्यान दे रहे हैं. सच कहे तो आज के समय में स्टार्टअप एक ट्रेंड बन गया हैं. हर इंसान स्टार्टअप करने की योजना बना रहा हैं. 

स्टार्टअप के कई फायदे होते हैं. साथ ही इसके लिए अब तो सरकार भी आसान किश्तों पर लोन भी देने को तैयार हैं. इन्हीं कारणों से स्टार्टअप इंडिया का मिशन भी तेजी से बढ़ रहा हैं. आज हम आपको 5 ऐसे लघु उद्योगों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनमें आप कम लगता से ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. इनकी शुरुआत बहुत छोटे से इन्वेस्टमेंट से कर सकते हैं. साथ ही इनसे आप अच्छी आमदनी भी निकाल सकते हैं. तो चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं..... 

मोमबत्ती उद्योग 

आज के समय में भी मोमबत्ती की डिमांड कही ज्यादा हैं. ऐसे में मोमबत्ती उद्योग लगाना सबसे बेहतरीन विकल्पों में से एक हैं. इसके लिए किसी भी प्रकार के हैवी मशीन की जरूरत नहीं होती हैं. साथ ही आप इसके बहुत कम इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते हैं. इस उद्योग के ग्राहक भी आसानी से मार्किट में मिल जाते हैं. साथ ही इसे महिलाएं भी शुरू कर सकती हैं. ये ऐसा उद्योग हैं जिसमें आप कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.

अगरबत्ती उद्योग 

पूजा-पाठ में अगरबत्ती-धूप बत्ती आदि का इस्तेमाल कई सालों से होता आया हैं. साथ ही ये आज भी हो रहे हैं. ऐसे में अगरबत्ती का उद्योग लगाना सबसे बेहतरीन रहेगा. इसमें भी आप कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. इस उद्योग को आप छोटे-छोटे कस्बों और नगरों में आराम से शुरू कर सकते हैं. इससे आपके आस-पास में कई लोगों को रोजगार भी मिल जायेगा.

पार्ट टाइम काम करने के लिए 5 ऑप्शन बेस्ट हैं

मधुमक्खी पालन 

अगर आपके पास जमीन हैं या खाली जगह हैं तो आप ये उद्योग लगा सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं हैं. बस आपको मुधमक्खी पालन के बुनियादी जानकारी हो. साथ ही अगर आपने इसका कोर्स भी किया होगा तो और भी बढ़िया हैं. इसके बाद आप कम लागत में इसको शुरू कर सकते हैं और आसानी से शहद बेचकर मोटी रकम कमा सकते हैं. 

डेयरी उद्योग 

दूध और डेयरी प्रोडक्ट की खपत पूरे देश में ही नहीं बल्कि दुनिया में खूब हैं. ऐसे में सबसे बेहतरीन विकल्प ये ही हैं. हालाँकि ये उद्योग ऊपर के उद्योगों से थोड़ा महंगा हैं. लेकिन इसमें आमदनी काफी अच्छी हैं. साथ ही ये उद्योग खत्म होने वालों में से नहीं हैं. ये आने वाले समय तक चलता रहेगा. दूध के साथ-साथ इससे बनने वाले कई सारे प्रोडक्ट्स जैसे दही, मक्खन, पनीर, घी आदि की मार्किट में काफी मांग हैं. इसलिए ये एक अच्छा बिजिनेस बन सकता हैं. 

सब्जी उद्योग 

आके समय में लोगों में आर्गेनिक सब्जियों और फ़ूड की डिमांड बढ़ रही हैं. ऐसे में उद्योग लगाने की दृष्टि से ये सबसे अच्छा उद्योग हैं. इसके लिए आपको अपने घर की जमीन पर हरी और ताज़ी सब्जियां उगाकर उन्हें घर-घर पहुँचाने का काम करना होगा. इसमें लागत तो ज्यादा नहीं हैं लेकिन मेहनत और दिमाग ज्यादा खर्च होता हैं. साथ ही आप लोगों को शुद्ध और पौष्टिक सब्जियां मुहैया करा सकते हैं.