जानिए कैसे शूट किये जाते हैं बॉलीवुड के डेडली एक्शन सीन्स? एक था टाइगर से लेकर धूम 3 तक सभी फिल्मों

Bollywood Stars Use Stuntman For Action Scenes

बॉलीवुड की कई सारी फ़िल्में अपने दमदार एक्शन सीन्स के लिए यादगार हो जाते हैं. साथ ही सिल्वर स्क्रीन पर एक्शन फ़िल्में दर्शकों को काफी पसंद भी आते हैं. बॉलीवुड में अक्सर कई बार फिल्म में रोमांच लाने के लिए दमदार एक्शन सीन डालें जाते हैं. 

लेकिन बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि ये एक्शन सीन कैसे शूट होते हैं? असल में फैंस और दर्शकों को लगते हैं कि ये सारे सीन फिल्म का हीरो ही करता हैं. लेकिन असल में इन सभी एक्शन सीन को शूट करने के लिए डायरेक्टर ट्रिक्स का इस्तेमाल करते हैं. जिसके बारे में किसी को पता नहीं चलता हैं. 

एक्शन सीन के लिए इस्तेमाल करते हैं बॉडीडबल 

बॉलीवुड फिल्मों में कई सारे एक्शन सीन उस फिल्म की खासियत बन जाते हैं. जिसे देखकर पब्लिक थिएटर में खड़े होकर सीटी मारते रहते हैं. इन सभी एक्शन सीन को शूट करने के लिए हीरो की जगह स्टंट मैन का इस्तेमाल किया जाता हैं. जो हीरों की जगह उस सीन को शूट करता हैं. बाद में टेक्नोलॉजी के जरिए उस आदमी के चेहरे को हीरो के चेहरे से क्लोनोनीज़ कर दिया जाता हैं. जिसके बाद देखने वाले को ये लगता हैं कि ये सीन तो खुद हीरों ने ही शूट किया हैं. 

Hritik and his body double

बॉलीवुड की इन सुपरहिट फिल्मों में इस्तेमाल किये गए थे बॉडीडबल स्टंट मन... 

ऋतिक रोशन (मोहेंजो दारो)

ऋतिक रोशन की फिल्म मोहेंजो दारो में काफी अच्छे एक्शन सीन किये थे. जो लोगों को ज्यादा पसंद आये थे. लेकिन इस फिल्म में भी ऋतिक ने एक स्टंट मैन का सहारा लिया था. जिसने इन सभी सीन को फिल्माया था

salman with his stuntman

एक था टाइगर 

सलमान खान स्टारर ये फिल्म हिंदी की सबसे हिट फिल्मों में से एक थी. जिसे लोगों ने दमदार एक्शन सीन की वजह से काफी पसंद किया था. मगर इस फिल्म में कई सारे एक्शन सीन सलमान ने नहीं बल्कि उनके स्टंट मैन जावेद बर्ली ने किया था. साथ जावेद बर्ली ने ही फिल्म सुल्तान में वो छत से कूदने वाला सीन भी किया था. जो पतंग पकड़ते हुए फिल्माया गया था. 

dhoom 3

आमिर खान (धूम 3)

आमिर खान स्टारर धूम 3 में बाइक वाला सीन शायद ही कोई भूल पाये. इस फिल्म में आमिर की एक्टिंग और जबरदस्त एक्शन लोगों को काफी पसंद आयी थी. लेकिन ये सारे सीन खुद आमिर ने नहीं बल्कि एक प्रोफेशनल ट्रेनर ने की थी. जिसे बाइक इतने अच्छे से चलानी आती थी. 

akshay with his stutnman

अक्षय कुमार (चांदनी चौक टू चाइना)

अक्षय कुमार की चांदनी चौक टू चाइना फिल्म काफी ज्यादा कॉमेडी मूवी हैं. लेकिन इसके अलावा इसमें कई सारे एक्शन सीन भी शामिल हैं. वैसे तो अक्षय कुमार अपने एक्शन सीन ज्यादातर खुद ही करते हैं. इसलिए वो खिलाड़ी भैया कहे जाते हैं. लेकिन इस फिल्म में कुछ सीन के लिए उन्होंने स्टंट मैन का सहारा लिया था. 

srk stuntman

शाहरुख़ खान (फैन और डॉन)

बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख़ खान ने भी फिल्म फैन और डॉन की शूटिंग के वक्त एक्शन सीन करने के लिए स्टंट मैन का सहारा लिया था. तब जाकर फिल्म के सारे एक्शन सीन शूट हुए थे.