इन 6 तरीकों साफ कीजिए किचन में रखे प्लास्टिक के डिब्बे

6 ways to clean smelly plastic containers

आज के समय में सामान को रखने के लिए बहुत कम लोग स्टील या एल्युमीनियम के डिब्बों या कंटेनर का इस्तेमाल करते हैं. लोग इनकी जगह प्लास्टिक के डिब्बे का प्रयोग ज्यादा कर रहे हैं क्योंकि ये बहुत हल्के होते और इनके टूटने का डर बहुत कम होता है. मार्केट में अब तो ऐसे डिब्बे भी आ गए है जिनको डायरेक्ट माइक्रोवेव में रख सकते हैं. ताकी खाना एकदम प्रेश रहे. साथ ही बच्चों की टिफिन से लेकर धनिया पाउडर, जीर, काली मिर्च आदि रखने के लिए प्लास्टिक के ही छोटे-बड़े डिब्बा का इस्तेमाल किया जाता है.

 लेकिन इन डिब्बों की साफ-सफाई भी बहुत आवश्यक होती है क्योंकि ये गंदे बहुत ही जल्दी होते हैं. इसलिए आज हम आपको प्लास्टिक के डिब्बों को साफ करने 6 टिप्स बताने जा रहे हैं.....

बदबू दूर करने के लिए

कई बार प्लास्टिक के बॉक्स से बदबू आने लगती है. जिससे छुटकारा पाने के लिए आप सबसे पहले एक बाल्टी में गर्म पानी लेकर उसमें तीन चम्मच बेकिंग सोडा डाल दीजिए. आप इसमें नींबू रस और सिरका ले सकते है और आप सभी बॉक्स को इसमें डाल दीजिए. 

जिद्दी दाग निकालने के लिए 

प्लास्टिक बॉक्स पर लगे जिद्दी दाग को हटाने के लिए आप ब्लीचिंग पाउडर का इस्तेमाल कर सकते है. सभी बॉक्स को साबुन से धुल लीजिए. 

रख-रखाव सही हो 

अगर आप चाहते है कि प्लास्टिक के बॉक्स में से बदबू न आए और ये गंदे न हो तो. इसके लिए आप इनके अंदर खाना ज्यादा देर तक न रखे. साथ ही आप इनको ढ़ककर रखे. 

पुराने न्यूजपेपर का कीजिए ऐसे इस्तेमाल, जानिए तरीका

न्यूजपेपर का इस्तेमाल 

आप प्लास्टिक कंटेनर से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए आप न्यूजपेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप न्यूजपेपर मोड़कर इसके अंदर रख दीजिए और ऐसा करने से बदबू खत्म हो जाती है. 

बेकिंग सोडा का पेस्ट 

प्लास्टिक बॉक्स पर लगे जिद्दी दाग को छुड़ाने के लिए आप बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बनाकर साफ करने से एकदम साफ हो जाते है. 

नींबू का रस 

नींबू का रस और इसके छिलके का इस्तेमाल करके आप इसके दाग और बदबू को दूर कर सकते है. नींबू का रस और छिलका बदबू दूर करने में सहायक होता है.