अपने स्मार्टफोन को लम्बे समय तक सुरक्षित रखने के लिए जरूर अपनाइये ये 5 तरीके

These 5 ways will keep your smartphone secure for long time

आज के समय में हर दूसरे दिन मार्किट में एक नया फोन लॉन्च हो रहा हैं. ऐसे में इनकी कीमत भी बढ़ रही हैं. जैसे तैसे करके हम अपने बजट से ऊपर जाकर भी कई बार फोन खरीद लेते हैं. 

लेकिन अगर वो हमारी लापरवाही की वजह से टूट जाये, ख़राब या चोरी हो जाये तो फिर बहुत दुःख होने के साथ-साथ गुस्सा भी आता हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ खास तरीके बताने जा रहे हैं. जिनका इस्तेमाल करके आप बहुत ही आसानी से अपने स्मार्टफोन की लाइफ को बढ़ा सकते हैं. मतलब आप इन तरीकों से अपने फोन लो लम्बे समय तक के लिए सेफ रख सकते हैं. तो चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं...... 

टेम्पर्ड ग्लास जरूर लगवाएं 

नया फोन लेने के साथ ही इसकी केयर भी बढ़ जाती हैं. ऐसे में इसे सेफ रखने के लिए बेहद जरुरी हैं कि आप इसके डिस्प्ले पर टेम्पर्ड ग्लास लगा दीजिए. वैसे तो आजकल कंपनियां गैरीला ग्लास के साथ फोन को बना रही हैं. जोकि काफी मजबूत होता हैं. लेकिन अपने फोन को और सिक्योर करने के लिए इसे लगवाना बेहद जरुरी होता हैं. ऐसा करने से आपका फोन गिरने पर जल्दी इसकी स्क्रीन नहीं टूटती हैं. 

बैक कवर ना भूल 

अपने फोन को एकदम नए जैसा चमकदार और शाइनिंग बनाने के लिए इसके बैक पर कवर जरूर लगवाएं. इसके दो फायदे होते हैं. पहला आपके फोन का लुक चेंज हो जाता हैं और दूसरा ये गंदा होने से बच जाता हैं. बैक कवर लगाने से आपके फोन की बॉडी पर स्क्रैच नहीं आता हैं. इसलिए इस लगवाना नहीं भूलना चाहिए. कई बैक कवर लगा होने से फोन अगर गिर भी जाता हैं तो इसका पैनल नहीं टूटता हैं. 

फोन का इंश्योरेंस करवाना चाहिए 

नया फोन लेने के साथ इसका इंश्योरेंस भी करवा लेना चाहिए. ऐसा करने से अगर गलती से भी आपका फोन खराब हो जाता हैं या टूट जाता हैं या चोरी हो जाता हैं. तो इंश्योरेंस कंपनी आपके फोन का कॉम्पेन्सेशन देते हैं. इसलिए इंश्योरेंस करने से आपका फायदा रहता हैं. 

गूगल का ये फीचर आपके खोये हुए फोन को ढूढ़ने में करता हैं मदद

चार्जिंग के दौरान ना करें इस्तेमाल 

अगर फोन को अच्छे से लम्बे समय तक चलाना चाहते हैं. तो आप इस बात का खास ख्याल रखें कि जब भी ये चार्ज पर लगा हो तब इसे इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. साथ ही इस बात का ध्यान रहें फोन ज्यादा हीट ना हो. 

सॉफ्टवेयर और सिस्टम अपडेट करें 

फोन लेने के बाद कई बार इसमें सॉफ्टवेयर और सिस्टम अपडेट आता हैं. ऐसे में इसको समय-समय पर अपडेट करते रहना चाहिए. इसके साथ इस बात का खास ध्यान रहे कि फोन में एंटी वायरस सॉफ्टवेयर जरूर डलवा लीजिए. ऐसा करने से फोन में वायरस नहीं आता और इसकी परफॉरमेंस स्लो नहीं होती हैं. नहीं तो फोन हैंग होने लगता हैं.