कोरोना काल में सुरक्षित ट्रेन यात्रा के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स

Tricks for a safe journey in corona pandemic

आजकल पूरे देश में कोरोना बहुत तेजी से फैल रहा है. लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं और संक्रमित हो रहे हैं. ऐसे में सुरक्षित रहना बहुत जरूरी है. घर से बाहर जरूरत न होने पर नहीं निकले और अगर निकलना पड़ता है तो आप सामाजिक दूरी का ध्यान दे मास्क लगाएं. आज के इस कोरोना काल में अगर आप मजबूरी में ट्रेन से यात्रा करते हैं तो आपको कुछ चीजों का ध्यान जरूर देना चाहिए.

ऐसा करने से आप कोरोना खे संक्रमण से बच सकते हैं और साथ ही आप के परिवार के लोग भी सुरक्षित रहेंगे. तो चलिए जानते हैं ट्रेन यात्रा के दौरान कोरोना से बचाव के लिए आसान मगर जरूरी ट्रिक्स....

ट्रेन यात्रा के दौरान डबल मास्क पहनें

आप ट्रेन यात्रा करते समय मास्क जरूर पहनें और आजकल डबल मास्क पहनना बहुत आवश्यक हो गया है. तो डबल मास्क लगाकर आप ट्रेन यात्रा के दौरान कोरोना से काफी हद तक बचें रह सकते हैं.

सामाजिक दूरी का करें पालन

यात्रा के दौरान अपने डिब्बें में भी सामाजिक दूरी का पालन जरूर कीजिए. साथ ही अपने सहयात्रियों से दूरी मेंटेन करके ही रखें. ऐसा करने से आप संक्रमण से बचकर सुरक्षित रह सकते हैं.

अपने साथ चादर और कंबल लेकर चले

आज कोरोना के कारण ट्रेन के एसी कंपार्टमेंट में चादर और कंबल की सुविधाएं बंद कर दी गई हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने घर से ही अपना खास चादर और कंबल जरूर लेकर यात्रा करें.

बाहर का कुछ भी खाने से बचें

यात्रा के दौरान आप खाना पीना खम ही रखें. अब हालात पहले जैसे नहीं रह गए हैं. ट्रेन के सफर में खाना - पीना सेफ नहीं रह गया है. आप यात्रा के दौरान बाहर की चीजों के जगह घर की चीजें ही रखिए और कम से कम ही खाना-पीना करें.

सीट सेनेटाइज करें

आप सभी अपने सीट पर बैठने से पहले अपना सीट जरूर सेनेटाइज करें. ऐसा करने से सीट पर लगे वायरस खत्म हो जाते हैं और आप सुरक्षित यात्रा कर सकते हैं.

टॉयलेट का इस्तेमाल कम से कम करें

ट्रेन की यात्रा के दौरान टॉयलेट का इस्तेमाल करते समय खास सावधानी की जरूरत होती है क्योंकि कई सारे यात्रियों ने टॉयलेट के दरवाज़े को छुआ होगा. ऐसे में जरूरी है कि आप हाथ सेनेटाइज करें और अच्छे से काम सेफ्टी का ध्यान देकर यात्रा करें.