हाथों और पैरों की टैनिंग को दूर करने के लिए अपनाइये ये खास चीजें

Tips to remove tanning at home

भयंकर गर्मी में लोगों के हाथ-पांव काले पड़ जाते हैं. तेज धूप और गर्म लू की वजह से आपकी गोरी स्किन टैन हो जाती हैं. ऐसे में बहुत कम लोग ही घर से बाहर निकलते हैं. लेकिन अब आप अपने हाथ-पैरों की टैनिंग को मिनटों में दूर कर सकते हैं. इसके लिए आपको इन खास चीजों का इस्तेमाल करना होगा. 

जो आपकी टैनिंग को मिनटों में दूर कर सकते हैं. तो चलिए उनके बारे में जानते हैं... 

मेथी का पेस्ट:  टैनिंग से बचने के लिए आप मेथी का इस्तेमाल इस प्रकार से कर सकते हैं. मेथी आपकी स्किन के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है. इसके पत्तों को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर स्किन पर लगाने से आपकी त्वचा साफ, चमकदार और साफ्ट हो जायेगी. मेथी के पत्तों का पेस्ट स्किन को सूखने से बचाता है और चेहरे पर नमी बनाये रखता है. ग्लोइंग और बेदाग स्किन के लिए अगर आप इसका पेस्ट लगाते हैं तो स्किन में निखार आने के साथ-साथ दाग-धब्बे खत्म हो जाते हैं.

बेसन और मलाई:  टैनिंग को दूर करने के लिए इस फेसपैक से चेहरे की डीप क्लीनिंग हो जाती हैं. चेहरे के पोर्स में जमी गंदगी इससे साफ़ हो जाता हिजन. साथ ही मलाई चेहरे पर नमी बनाये रहती हैं. चेहरे की मसाज से स्किन के सेल्स रिपेयर हो जाते हैं. चेहरे पर ग्लो आता हैं.

सिरका का इस्तेमाल करके: इसे स्किन पर लगाने से आपके स्किन की सुंदरता बढ़ जाती है. सिरके में कई सारे एंटीजन पाये जाते है जो आपके स्किन में चिपके बैक्टेरिया को अच्छे से साफ करके स्किन को सुंदर बनाते है. इसके लिए आप सिरके को पानी में मिक्स करके अच्छे से एक रुई के द्व्रारा अपने चेहरे की मसाज कीजिए. ऐसा करने से चेहरे की अच्छे से सफाई हो जाती है. 

दही: दही का इस्तेमाल करके आप टैनिंग को आसानी से दूर कर सकते हैं. एक चम्मच दही लीजिए और उसे टैनिंग वाले जगह पर लगा कर सूखने दीजिए. ऐसा करने के बाद पानी से धूल लीजिए. 

दूध: आप दूध में रुई का टुकड़ा भिगोकर अपने फेस का अच्छे से मसाज कीजिए. ऐसे करने से आपके चेहरे पर नेचुरल क्लींजर हो जाता है. जिससे चेहरे में जमी गंदगी आसानी से साफ़ हो जाती है. साथ ही आपका चेहरे खूबसूरत और खिला-खिला फ्रेश नजर आता हैं.

संतरा: संतरा आपकी स्किन को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए सबसे बेटर होता है. इसमें विटामिन सी के साथ पोटेशियम और फोलिक एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो आपके स्किन के लिए बहुत ही जरुरी होता है. इसके खाने और लगाने से आपके त्वचा में निखार आता हैं.