जानिए दुनिया के 10 सबसे जहरीले सांप के बारे में

Top 10 most poisonous snake of the world

इस दुनिया में अकेला इंसान ही नहीं रहता हैं. उसके साथ इस पूरी पृथ्वी पर कई सारे अन्य जीव-जंतु, पशु-पक्षी और पेड़-पौधे भी रहते हैं. इन सभी को विधाता ने बनाया हैं. इन्हीं में से एक प्राणी है सांप, सांप हर किसी ने देख ही होगा. सांप जंगलों में भी पाए जाते है और इंसानी बस्ती में. पूरे विश्व में सांप की 2500 से भी ज्यादा प्रजातियां पायी जाती हैं लेकिन हैरानी की बात ये हैं कि इनमें से सिर्फ 500 ही ऐसी प्रजातियां है जो विषैली होती हैं. बाकी के अन्य प्रजातियों में जहर नहीं पाया जाता हैं. इन 500 प्रजातियों में से दुनिया के टॉप 10 सबसे जहरीले सांप भी आते हैं. जो अगर एक बार आपको डंस ले तो तुरंत ही आप दम तोड़ देंगे. 

taipen

आज हम आपको दुनिया के इन्हीं 10 खरतनाक साँपों के बारे में बताने जा रहे हैं. तो आइये इनके बारे में विस्तार से जानते हैं... 

ताइपन सांप :

ताइपन दुनिया के सबसे ज्यादा झरीलों साँपों में से एक माना जाता हैं. इस सांप का रंग अफ्रीका में पाए जाने वाले ब्लैक-माम्बा से मिलता जुलता हैं. ये इतना जहरीला होता है कि इसकी एक फुफकार से निकलने वाले जहर से लगभग 12 हजार सूअरों की मौत हो सकती हैं. इसके अंदर पाया जाने वाला जहर न्यूरोटॉक्सिक  जहर कहा जाता हैं. ये बहुत ही खतरनाक जहर होता हैं. 

sea snakes

समुंद्री सांप: 

ये सांप साउथ ईस्ट एशिया और नॉर्थन ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता हैं. ये दुनिया के 10 खतरनाक साँपों में से एक हैं. ये इतने खतरनाक होते है कि इनकी कुछ मिली बूंदों से लगभग 1000 लोगों की जान चली जाती हैं. इस सांप के सबसे ज्यादा शिकार मछुआरे ही होते हैं. 

black mamba snake

ब्लैक माम्बा: 

ब्लैक माम्बा अफ्रीका में पाया जाने वाला सबसे लम्बा, तेज और खतरनाक सांप हैं. ये दुनिया के जहरीले साँपों में से एक हैं. इसकी लम्बाई 14 फिट होती है और ये 20 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से भागता हैं. ब्लैक माम्बा में एक खासियत ये है की यह अपना रंग कभी भी बदल सकता हैं. साथ ही ये इतना खतरनाक होता हैं कि एक सेकंड में कई बार डंस सकता हैं.

eastern brown snake

ईस्टर्न ब्राउन स्नेक:

ये सांप भी ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता हैं. ये सांप इतना खतरनाक होता है कि इसके जहर का 14000वां भाग ही इंसान का काम तमाम करने के लिए काफी होता हैं.  ये सांप अपने शिकार को काटकर ही दम लेते हैं. इसका एक छोटा बच्चा भी इंसान को मौत की नींद सुलाने के लिए काफी होता हैं. ये ऑस्ट्रेलिया में इंसानी बस्तियों के पास ही ज्यादा पाए जाते हैं. 

rattle snakes

रैटलस्नेक: 

ये सांप उत्तरी अमेरिका का सबसे खतरनाक सांप माना जाता हैं. इसकी पहचान इसके पूंछ पर बने छल्ले से होती हैं. इसके पूंछ के छल्लों से बच्चों के झुनझुने जैसी आवाज आती है और इसी वजह से इन्हें रैटलस्नेक के नाम से जानते हैं. साथ ही ये बेहद गुस्सैल स्वभाव के होते हैं. ये अपनी कुल लम्बाई के 2/3 भाग तक वार कर सकता हैं. 

blue kairat snake

ब्लू कैरत: 

दुनिया के सबसे ज्यादा जहरीले साँपों की लिस्ट में से एक हैं ब्लू कैरत. ये सांप साउथ ईस्ट एशिया और इंडोनेशियन में पाए जाते हैं. ये डेथ एडर की ही तरह दूसरे साँपों का शिकार करते हैं. ये रात में शिकार करते है और डरपोक भी होते हैं. 

tiger snakes

टाइगर स्नेक:

ये सांप ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता हैं. साथ ही सबसे खतरनाक भी होता हैं लेकिन ये सांप इंसानों से डर कर जल्दी भाग जाते है इसलिए ये इंसानों के लिए कम खतरनाक होते हैं. मगर जब इन्हें भागने का रास्ता नहीं मिलता हैं तो ये पलटवार करते हैं और लोगों को डंस लेते हैं.

death adder snakes

डेथ एडर: 

 ये सांप ऑस्ट्रेलिया और न्यू गुइना में पाए जाते हैं. ये अपना शिकार घात लगाकर करते हैं. ये दुनिया के जहरीले साँपों में से के एक हैं. एक बार में ये शिकार के अंदर 100 मिली जहर डाल सकता हैं  लेकिन  इसके जहर का असर धीरे-धीरे होता हैं. 

saw scaled viper

सॉ स्केल्ड वाइपर

वाइपर प्रजाति के सांप ज्यादा जहरीले होते हैं और ये पूरे विश्व में पाए जाते हैं. मगर इनकी सबसे जहरीली प्रजातियां दो ही होती हैं, सॉ स्केल्ड वाइपर और चेन वाइपर होते हैं. ये भारत, चाइना और साउथ ईस्ट एशिया में पाया जाता हैं. भारत में सांप काटने से होने वाले मौतों का मुख्य कारण ये ही सांप हैं. जो बारिश के बाद शिकार की तलाश में निकलता हैं और इंसानों का शिकार करता हैं. 

philipini cobra

फिलीपीनी कोबरा:

ये किंग कोबरा सांप की एक प्रजाति है जो फिलीपीन में पाया जाता हैं. कोबरा साँपों में सबसे जहरीला ये ही होता हैं. इसकी एक खासियत ये होती है कि ये लोगों को काटने की बजाय उन पर दूर से जहर थूकता हैं. जिसकी वजह से शिकार का अंत हो जाता हैं. ये 3 मीटर की दूरी से जहर थूक सकता हैं.