सोफे पर सोना होता है हानिकारक, आज ही बदलिए अपने इस आदत को

Sleep on the couch is harmful for your health, change this habbit

दिनभर में कम से कम 8 घंटे की नींद बेहद जरुरी होता हैं. सोने से दिमाग शांत हो जाता हैं. साथ ही आपकी बॉडी को भी आराम मिल जाता हैं. इसलिए लोग सोने के लिए बेड या कोई आरामदायक जगहों के ही तलाश में ही होते हैं. 

sleep on the sofa is harmful

लोग दिनभर काम करके थक जाते है ऐसे में अक्सर लोग इतने थके होते है कि सोफे पर ही सो  जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते ही कि सोफे पर सोना बहुत ही हानिकारक होता हैं. सोफे पर सोने से कमर दर्द की समस्या शुरू हो जाती हैं. इसलिए आज हम आपको सोफे पर सोने से होने वाले हानिकारक परिणामों के बारे में बताने जा रहे हैं..... 

  1. सोफे के अंदर स्पंज का प्रयोग होता हैं. जोकि गद्दे से काफी मुलायम होते है. जिसकी वजह से कमर दर्द के समस्या आम हो जाती हैं. दरअसल गद्दा हार्ड होता जो हमारे स्पाइनल कॉर्ड को मजबूत करता हैं. इसके मुकाबले स्पंज हमारी हड्डियों को कमजोर कर देता हैं. 
  2. सोफे पर नींद नहीं पूरी होती हैं क्योंकि सोफे में हम सिकुड़कर सोते है. ये बेड की तरह लम्बा-चौड़ा और कम्फर्टेबले नहीं होता हैं. जिससे रात की नींद खराब हो जाती हैं और करवट बदलने से कमर दर्द की समस्या हो जाती हैं.  

sleeping on the couch

3.डेली सोफे पर सोने वालों के लिए ये और भी खतरनाक होता हैं. सोफे पर पोजीशन सही नहीं बन पाता है जो आगे चलकर बहुत ही समस्या खड़ा करता हैं. इस वजह से कमर दर्द की समय बहुत लम्बा खींच जाता हैं. 
4. ठीक से नींद पूरी न होने से आपको थकान, सर दर्द और आलस्य की समस्या हो सकती हैं.