Car AC Tips: कार में एसी चलाने से इसके माइलेज पर कितना प्रभाव पड़ता हैं, जानिए पूरी सच्चाई

How can car ac affect its mileage, know the truth

गर्मी में अगर आप बिना एसी चालू किये आप ड्राइविंग तो क्या सफर तक नहीं कर सकते. इसलिए लोग अक्सर कार चलाते समय इसकी एसी जरूर ही चलाते हैं. लेकिन कुछ देर के बी आड़ इसको बंद कर देते हैं क्योंकि उनको लगता हैं कि कार एसी ज्यादा चलाने से आपके कार की माइलेज कम हो जाती हैं. 

साथ ही ऐसे कई सारे लोग है जो इसी भ्रम के कारण कार की एसी को जल्दी ऑन तक नहीं करते हैं. इसलिए आज हम आपको इसी से जुडी कुछ जरुरी और महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं. इसको जानने के बाद आपके अंदर से एसी को लेकर सारे कन्फूशन दूर हो जायेंगे. 

कार स्टार्ट होने पर चलता हैं एसी 

कार का एसी सीधे तौर पर इंजन को प्रभावित करता हैं क्योंकि ये इंजन से ही जुड़ा होता हैं. जब कार शुरू होती है उसके तुरंत बाद से ही एसी भी शुरू हो जाती हैं. कार में लगी एसी को पावर इसके अलटरनेटर ऐसे मिल जाती हैं. 

एसी चलने से कितना प्रभावित होता हैं कार का माइलेज?

अब सबसे बड़ी बात ये उठती है कि कार की एसी चालू करने पर माइलेज पर कितना असर पड़ता हैं? इसके लिए एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आपकी कार न्यू टेक्नोलॉजी बेस्ड हैं. तो आपके कार में एसी चलाने से इसके माइलेज पर 5-7 प्रतिशत का असर पड़ता हैं. हालाँकि कार ज्यादा पुरानी होने पर इसके माइलेज में काफी अंतर देखी जा सकती हैं. वैसे तो आजकल कार कंपनी नई तकनीकी के ही कार बना रही हैं जिससे एसी चलने पर भी इसका माइलेज ज्यादा प्रभावित ना हो.

Disadvantage of Overloading in Car: कार में कभी न बिठायें जरूरत से ज्यादा लोग, होंगे ये 4 बड़े नुकसान

कार की माइलेज बढ़ाने के लिए अपनाइये ये खास टिप्स 

  • कार अच्छा माइलेज नहीं दे रही हो तो आप इन ट्रिक्स का इस्तेमाल करके अपने कार की माइलेज और परफॉरमेंस दोनों बढ़ा सकते हैं. 
  • नियमित तौर पर आप अपने कार की सर्विसिंग जरूर कराएं. साथ ही इसमें बेस्ट क्वालिटी का ही इंजन ऑयल डलवाएं. 
  • सफर में निकलने से पहले अपने टायर्स में हवा जाँच लीजिए क्योंकि कम हवा होने के कारण आपके गाड़ी की माइलेज कम हो सकती हैं. 
  • बीच ट्रैफिक में जब आपकी गाड़ी स्लो-स्लो चल रही हो तो आप इसकी एसी को बंद कर दीजिये. इससे माइलेज इम्प्रूव हो जायगे. 
  • अपने कार की स्पीड ज्यादा नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से माइलेज में गड़बड़ी हो सकती हैं.