बरसात के मौसम में डाइट प्लान में शामिल कीजिए ये 5 चीजें, रहेंगे वायरल बीमारियों से सुरक्षित

5 Best and healthy foods for monsoon

बारिश के मौसम में अचानक मानसून आ जाने से हर जगह बारिश हो जाती हैं. ऐसे में बीमारी फैलाने वाले बैक्टेरिया और जर्म्स भी काफी फैलने लगते हैं. जिनकी वजह कई सारी खतरनाक बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता हैं. बारिश में घर के बाहर अधिकतर गढ्ढों में जल बी हर जाते हैं. 

जहाँ पर खतरनाक बैक्टेरिया और जर्म्स उत्पन्न हो जाते हैं. साथ ही डेंगू- मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों का आतंक भी बढ़ जाता हैं. इन से बचने के लिए आप अपने डाइट प्लान में इन चीजों को जरूर शामिल करें जो आपको बीमारी से बचाते हैं..... 

अदरक का इस्तेमाल करें: 

अदरक आपकी इम्युनिटी को स्ट्रांग करने का काम करता है. इसमें एंटी बैक्टेरियल गुण पाये जाते है. जिनके कारण आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है. सर्दी-खांसी में अदरक का काढ़ा पीने से आपको इस समस्या से बहुत ही जल्दी राहत मिल जाती है. अक्सर लोगों को वायरल फीवर के साथ सर्दी-जुकाम भी हो जाता है. जिससे आपको नाक बंद और गले में खरास जैसी तकलीफों  पड़ता है. ऐसे में अदरक वाली चाय के अलावा अगर आप इसका बना काढ़ा पीते है तो आपको इससे बहुत ही जल्दी छुटकारा मिल जायेगा.

गर्म पानी जरूर पीजिए: 

बदलते मौसम के साथ अक्सर आपको सर्दी-खांसी की शिकायत होने लगती हैं. साथ ही कई बार गले में खरास भी हो जाती हैं. इसलिए जरुरी है कि आप हर रोज गर्म पानी पीना चाहिए. इससे आपको इन सभी समस्याओं से निजात मिल जाती हैं. 

लहसुन-प्याज: 

प्याज और लहसुन में एंटीबैक्टिरियल गुण पाया जाता है. जिसे हमारा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है. इनको खाने से आपको सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं नहीं होती हैं. बारिश के मौसम में वायरल इन्फेक्शन से बचने के लिए आप अपने डाइट प्लान में इसको जरूर शामिल करें. 

ड्राई फ्रूट्स एंड नट्स: 

बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए आपको नट्स का इस्तेमाल ज्यादा करना चाहिए. ड्राई फ्रूट्स खाने में जितना स्वादिष्ट होता हैं उससे कही ज्यादा सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है. ड्राई फ्रूट्स में कई सारे स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व पाये जाते हैं.

संतरे का जूस: 

बारिश में वायरल फीवर हो जाता हैं. ऐसे में संतरे में पाये जाने वाले विटामिन्स आपके शरीर के लिए सबसे जरूर होते है. इसलिए हर रोज एक संतरा अवश्य खाना चाहिए. इसके खाने से बॉडी में उन सभी  विटामिन्स की कमी पूरी हो जाती है जिनकी जरूरत होती है. साथ ही अगर आपको खांसी-जुकाम की शिकायत है तो इसका एक गिलास जूस पीने से इससे छुटकारा मिल सकता है.