Car Tips: कार के केबिन में इन चीजों को भूलकर भी न रखें, नहीं तो होगा भारी नुकसान

Do not put these 3 things in your car

कई लोग कार लेने के बाद उसके केबिन को बेहतर तरीके से सजाना पसंद करते हैं. जिसके लिए को कई तरह के प्रोडक्ट्स, डेकोरेशन के सामना आदि का इस्तेमाल करते हैं. छोटे-छोटे बच्चे भी अपनी तमन्ना पूरी करते है. 

इसके लिए टॉयज कार, ड्रैगन, आयरन मैन या फिर टार्जन आदि को लगा देते हैं. लेकिन कई बार हमारी यही हरकते हमारे लिए खाकतर्नाक और जानलेवा साबित होते हैं. इसलिए आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे जिससे हमें कई नुकसान होते हैं..... 

1. कभी भी आप अपने कार को शानदार और सुंदर बनाने के लिए कार के डैशबोर्ड को ना सजाएँ क्योंकि ऐसा करना कई बार हानिकार और खतरनाक हो जाता हैं.  अक्सर ड्राइवर या उसके पास वाली सीट पर बैठे लोग अपना सीट बेल्ट लगाना भूल जाते हैं. जिससे एक्सीडेंट के वक़्त उनका सर डायरेक्ट कार के डैश बोर्ड प् जा लगता हैं. जिसकी वजह से वहां पर रखें इन सामनों की वजह से उन्हें और गंभीर चोट आ जाती हैं. कई बार लोगों मकई आँखों में भी ये चीजें चुभ जाती हैं. जो की बहुत ही खतरनाक हैं. 

2. कई बार ऐसा होता है कि चलती कार में अचानक आग लग जाती हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कई सारे लोग कार के अंदर बैठकर सिगरेट पीते हैं. लेकिन वो इस बात को भूल जाते है कि कार के अंदर स्मोकिंग करने से न सिर्फ कार के इंटीरियर को नुकसान होता है बल्कि कार के अंदर आग भी लग जाती हैं. जिसमें उसकी जान भी जा सकती हैं. 

3. कार को सजाते समय कभी भी हैंगिंग एक्सेसरीज नहीं लगानी चाहिए. कई लोग कार सजाने के इतने बड़े दीवाने होते है कि वो अपने कार की शोभा बढ़ाने के लिए हैंगिंग एक्सेसरीज तक लगा देते हैं. लेकिन ऐसा करना बहुत ही खरतनाक होता हैं. जिसके कारण विजिबिलिटी कम हो जाती हैं और इसकी के चलते कार के एक्सीडेंट हो जाते हैं. कई सारे एक्सीडेंट के मामलों में देखा गया हैं कि इन्हीं हैंगिंग एक्सेसरीज के कारण ही ड्राइवर सामने से आ रही गाड़ियों से रिफलेक्ट होने वाली रौशनी के चक्कर में विजिबिलटी तलाश नहीं पाता हैं और एक्सीडेंट हो जाता हैं.