अंडे खाने से होते है ये गजब के फायदे

Amazing health benefits of eating eggs

खाने में हमेशा हमें संतुलित आहार ही करना चाहिए. जिससे हमारे शरीर के लिए जरूरी सभी प्रकार के विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन्स और अन्य पोषक तत्व की पूर्ति हो जाये. भोजन शरीर के लिए ईधन का काम करता है जो आपके शरीर में ऊर्जा और ताकत दोनों का संचार करता है. ऐसे में हमें खाने अंडे को भी शामिल करना चाहिए. 

मेडिकल एक्सपर्ट और डॉक्टर्स के अनुसार रोज दो अंडे खाने से आप कई सारी तकलीफों से बचे रह सकते हैं क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और ओमेगा3 पाया जाता है. जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी होता है. आज हम आपको अंडे खाने से होने वाले स्वास्थ्यवर्धक फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं.........

आयरन की कमी पूरी करने के लिए

कई लोगों के शरीर में आयरन की कमी हो जाती है. इस कमी को पूरी करने के लिए जरूरी है कि आप अंडा खाईए. इसके पीले भाग में भरपूर मात्रा में आयरन होता है. जो शरीर में आयरन की कमी पूरी करता है.

याद्दाश्त बढ़ाने के लिए

अक्सर कुछ लोगों की याद्दाश्त क्षमता एक समय के बाद कमजोर होने लगती है. जिसके कारण उन्हें दैनिक जीवन में कई सारी तकलीफों से गुजरना पड़ता है. इसलिए नियमित रूप से अंडा खाने से इस तकलीफ को दूर किया जा सकता है क्योंकि इसमें फैटी एसिड और ओमेगा3 पाया जाता है. जो याद्दाश्त क्षमता को बढ़ाने के लिए काम करते हैं.

फिटकरी के ये राज जानकर चौक जाएंगे आप

कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है

दो अंडे खाने से आपके शरीर में कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने की कोशिश करता है. साथ ही दिल की तकलीफें नहीं होती है.

आंखों के लिए फायदेमंद

अंडे में एंटी अक्सीडेंट पाये जाते हैं. जो आंखों की रेटिना के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है.

प्रोटीन की कमी को पूरा करता है

अंडे में प्रोटीन पाया जाता है, जो हड्डियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है. प्रोटीन हड्डियों को मजबूत करता है और कोशिकाओं मरम्मत करता है.