वकील बनने के लिए क्या करें? जानिए पूरी प्रक्रिया

How to become a Lawyer? Know the Process

जो लोग वकालत की डिग्री पूरी कर लेते है. वो बाद में वकील बनते हैं. वकील का प्रोफेशन बहुत ही रेपुटेड और जिम्मेदारी भरा माना जाता हैं. एक वकील के पास संविधान की जानकारी के साथ-साथ बहुत सारे लीगल राइट होते हैं. 

जिसकी वजह से इंडियन यूथ में वकील बनने का क्रेज तेजी से बढ़ रहा हैं. वकील बनने के लिए भी अन्य प्रोफेशन के जैसे ही कोर्स करने होते हैं. जिनमें एडमिशन या तो एंट्रेंस एग्जाम के बेस पर होता है या फिर डायरेक्ट एडमिशन होता हैं. तो आइये जानते हैं कि वकील बनने के लिए आपको क्या करना चाहिए? 

वकील के लिए क्या कोर्स जरूरी है?

बारहवीं के बाद से आपको वकालत करने के मौके मिलते हैं. इसके लिए आपको 5 साल का बीए एलएलबी का कोर्स करना होता हैं. अगर आप बाहरवीं के बाद ग्रेजुएशन करते है और उसके बाद एलएलबी में दाखिला लेते हैं. तो ये कोर्स 3 साल का हो जाता हैं. बीए एलएलबी का फुलफॉर्म होता हैं, बैचलर्स ऑफ़ लॉ. इसके लिए भारत में एंट्रेंस एग्जाम होते हैं. जिनमें से क्लैट और अलग-अलग यूनिवर्सिटी के अपने-अपने होते हैं. जैसे बनारस यूनिवर्सिटी का अपना एग्जाम होता हैं, तो वहीं दिल्ली यूनिवर्सिटी का डीयू एलएलबी का अलग एग्जाम होता हैं. एलएलबी में एडमिशन पाने के लिए आपको इन सभी जगहों में से किसी एक जगह का एग्जाम क्लियर करना होता हैं. इसके बाद आपका एडमिशन हवकलत में होता हैं. 

वकालत में करियर के ऑप्शन 

हाई कोर्ट में जज

एक बार बीए एलएलबी की डिग्री कम्पलीट करने के बाद, आपके पास इस फील्ड में कई सारे करियर ऑप्शन उपलब्ध हो जाते हैं. अगर आप बतौर वकील किसी कोर्ट में 10 साल का अनुभव प्राप्त कर लेते हैं. तो इसके बाद आप किसी भी जिला जज या हाई कोर्ट में जज के पद पर अप्लाई करने के लिए योग्य हो जाते हैं. इसके लिए आपको बार एसोसिएशन का एग्जाम देना होता हैं. उसके बाद आपकी योग्यता के अनुसार आपको जज बना दिया जाता हैं. इसके अलावा आप प्राइवेट से लेकर गवर्नमेंट सेक्टर में बतौर लीगल एडवाइजर भी काम कर सकते हैं. 

कॉर्पोरेट सेक्टर

आज कॉर्पोरेट सेक्टर में लोग लीगल मसलों को सुलझाने के लिए कंपनी में लॉ फर्म का गठन कर रहे है. जो उन्हें लीगल मैटर्स से बाहर निकालते है. साथ ही कंपनी के लीगल एडवाइजर के रूप में काम करते है. इसलिए BA LLB पूरा होने के बाद आप कॉर्पोरेट सेक्टर में इन जॉब्स के लिए अच्छे से अप्लाई कर सकते है. 

LLM कर सकते है 

लॉ में पोस्ट ग्रेजुएशन को LLM कहते है. अगर आपको एजुकेशन सेक्टर में जाना है. तो आप BA LLB करने के बाद इसमें पोस्ट ग्रेजुएशन कर सकते है. इसके बाद आप UGC-NET या CET का एग्जाम क्लियर करके बतौर लॉ के प्रोफेसर किसी भी यूनिवर्सिटी में आराम से जॉब कर सकते है.