Auto Car: गर्मी में CNG वाले गाड़ियों का रखिए ख्याल, जानिए ये खास बातें नहीं तो जा सकती है जान

Must know these things before using cng cars in summer

आज के समय कई सारी CNG वाली गाड़ियां मार्केट में बिक रही हैं. जिन्हें लोग इस समय हर कोई खरीद रहा हैं. लेकिन CNG कार्स और अन्य गाड़ियों को लेकर सवाल हर किसी के मन में जरूर आता है कि भीषण गर्मी में इनकों चलाना सुरक्षित है?

 क्या गाड़ी में सीएनजी सिलेंडर रखना उचित है? तो आज हम आपको इससे संबंधित हर एक सवाल का बारीकी से जवाब देने जा रहे हैं. तो चलिए जानते है सीएनजी कार से जुडी इन खास बातों के बारे में...... 

सिलेंडर रिफिल क्षमता से कम ही भरवाएं 

गर्मी में सीएनजी वाली गाड़ियों के लिए सबसे जरुरी बात ये होती है कि आप इसके सिलेंडर को रिफिल क्षमता से कम ही फील कराएं. ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि गर्मी में थर्मल विस्तार की घटना होती हैं. जिसकी वजह से ओवर फॉलो के कारण आग लगने या धमाके की सम्भावना बढ़ जाती हैं. ध्यान रहे इसे रिफिल लेवल से एक दो लीटर कम ही भरवाएं. जैसे अगर आपका सिलेंडर 8 लीटर का है तो इसमें 7 लीटर ही सीएनजी फील करवाएं.  साथ ही इसके खत्म हो जाने की चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि खत्म होते ही आप इसके पेट्रोल मोड में स्विच कर सकते हैं. 

सिलेंडर की एक्सपायरी डेट की जांच कर लें 

दूसरी सबसे जरुरी बात है कि आप एक बार सिलेंडर की एक्सपायरी डेट की जांच कर लें. औसतन एक सिलेंडर की लाइफ 15 साल होती हैं. जोकि एक कार के यूज़ करने की सीमा से भी अधिक हैं. लेकिन एक बार इसको चेक करना जरुरी है कि कहीं आपको पुराना सिलेंडर तो नहीं मिल गया? 

पार्किंग हमेशा छाए वाली जगह पर करें 

सीएनजी वाली गाड़ियों को गर्मियों में हमेशा किसी छायादार जगह पर ही पार्क करना चाहिए. तेज धूप और भयंकर गर्मी के कारण धूप में खड़ी गाड़ी का कैबिन जल्दी गर्म हो जाती हैं. जिसकी वजह से विस्फोट की संभावना बन सकती हैं. इसलिए हमेशा कार को छाए में ही पार्क करें. 

सिलेंडर की हाइड्रो-टेस्टिंग जरूर कराएं 

अपने सीएनजी सिलेंडर की हर तीन साल में हाइड्रो-टेस्टिंग जरूर कराएं. काफी जरुरी होता हैं. इससे पता चल जाता है कि कहीं आपके सिलेंडर में कोई डिफेक्ट, खराबी या लीकेज तो नहीं हैं. साथ ही इसकी भी जानकारी हो जाती है कि अभी ये कब तक चल सकता हैं. 

सीएनजी किट सर्टिफाइड होनी चाहिए 

अगर आप ने बाहर से सीएनजी किट लगवाई है. तो आपको इस बात की जांच अवश्य करनी चाहिए कि ये किट पूरी तरह सर्टिफाइड है कि नहीं. साथ इसे लगाने वाला मैकेनिक काम में कुशल हैं कि नहीं.