इन 5 तरीकों से अपने घुंघराले बालों की कीजिए केयर

5 Ways to care your curly hair

 घुंघरले बाल देखने में बहुत अच्छे लगते है. जिनके बाल कर्ली  होते है वो बहुत ही अच्छे और क्यूट लगते है. लेकिन घुंघराले बाल होना अपने में एक आफत की बात है क्योंकि इनको संभालना बहुत मुश्लिक होता है.

कर्ली बालों की केयर करना नार्मल बालों से ज्यादा कठिन होता है. अगर इनका अच्छे से ध्यान दिया जाये तो आपके ऊपर और भी अच्छे से खिलते है तथा आपकी पर्सनालिटी में चार-चाँद लगा देते है. इसलिए आज हम आपको कर्ली बालों की केयर करने के लिए कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे है, जिसका पालन  करने से आपके कर्ली बाल बहुत ही अच्छे और खूबसूरत लगेंगे. तो चलिए उनके बारे में विस्तार से जानते है... 

क्लीनिंग और कंडीशनिंग 

जब आपके पास घुंघराले बाल है तो आपको उसी के हिसाब से ही शम्पू, कंडीशन और सीरम का प्रयोग करना चाहिए. जो आपके उस कर्ली बालों के सबसे बेस्ट हो. साथ ही हेयर प्रोडक्ट्स भी नार्मल हेयर की जगह पर कर्ली बालों के अनुसार ही खरीदें. ताकि आप बहुत ही आसानी से  हेयर को संभाल सकें. इसलिए हेयर प्रोडक्ट्स ऐसा ले जिसमें थोड़ा गाढ़ापन हो, जो आपके बालों की अच्छे से देखभाल करे. 

घुंघराले बालों को अधिक नमी की जरूरत होती है. हमारे सर की स्कैल्प से जो तेल निकलता है वो ठीक से इन तक पहुँच नहीं पाते है. जिसकी वजह से ये उलझे और बेजान दिखाई देते है. ऐसे में आपके बालों को डीप कंडीशनर की जरूरत होती है. साथ ही आपके बालों के लिए मिल्क कंडीशनर की जरूरत होगी. 

शिमला मिर्च है बहुत ही लाभकारी, जानिए इसके गुणों के बारे में

How to care curly hair? tips

ऑयल बेस्ड कंडीशनर कर प्रयोग करें 

कर्ली हेयर बहुत ही जल्दी उलझ और बेजान हो जाते है. ऐसा इस लिए होता है क्योंकि इन बालों तक सर के स्किन से निकलने वाले नेचुरल ऑयल ठीक से पहुँच नहीं पाते है. इसलिए जरुरी है की आप ऑयल बेस्ड ही कंडीशनर का ही इस्तेमाल करें. आप कोकोनेट ऑयल या ऑर्गन ऑयल के साथ बालों की अच्छे से कंडीशनिंग करनी चाहिए. 

हीट व स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स से दूर रहे

आप के कर्ली हेयर बहुत ही ज्यादा संवेदन  है. जो बहुत ही जल्दी ख़राब हो जाते है. इसलिए आप इन्हें सुखाने के लिए कभी भी हेयर डॉयर्स आदि का प्रयोग नहीं करना चाहिए. साथ ही आपको इन्हें स्टाइलिंग बनाने के लिए किसी भी प्रकार के हेयर क्रीम, जेल या स्प्रे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे आपके बाल बहुत जल्दी खराब हो जाते है. आपको इन्हें नेचुरल तरीकों से सूखने  चाहिए. साथ ही आप इसे सूखने के लिए टॉवल का इस्तेमाल करना चाहिए. 

काले अंगूर खाने से होते हैं ये 5 फायदे

सोते समय भी रखें ख्याल 

रात में सोते समय आपके बाल जल्दी ही उलझ जाते है. इससे बचने के लिए आपको रात में सोने से पहले सभी बालों को अच्छे से ऊपर की ओर उठाकर जुड़ा बना लेना चाहिए. अगर आपके बाल छोटे है तो सैटिन हेयर रैप पहनकर सोना चाहिए.