Auto Car: गाड़ी के टायर्स भी बढ़ा सकते है कार के माइलेज, अपनाइये ये आसान टिप्स

These tips help you to increase the mileage of your cars

हम सभी अच्छी से अच्छी और महंगी से महंगी गाड़ियां खरीदते समय उसका माइलेज जरूर देखते हैं. हम चाहते है कि गाड़ी का माइलेज बेहतर हो और आरामदायक हो. आजकल पेट्रोल-डीजल के दाम बहुत मंहगे हो गए हैं.

 ऐसे में ज्यादा माइलेज वाली कार हर कोई लेना पसंद करता हैं. जो कम तेल में ज्यादा दूरी कवर कर सके. लेकिन हम लोग इस बात को भूल जाते हैं कि कार की माइलेज उसके डिफरेंट फीचर्स पर निर्भर करती हैं. जिसमें से उसका टायर सबसे अहम हैं. अगर हम अपने कार के टायर का अच्छे से देखभाल करते है तो उससे भी माइलेज में इजाफा होता हैं. इसलिए हम आज आपको कार के माइलेज को टायर के जरिए बढ़ाने के बेहतरीन टिप्स देने जा रहे हैं. इनको फॉलो करके आप गाड़ी का माइलेज बढ़ा सकते हैं. तो चलिए उन टिप्स को विस्तार से जानते हैं...... 

एयर प्रेशर का लेवल सही रखें 

कई बार कार के  टायर्स का एयर प्रेशर बहुत कम या एक तय स्तर से नीचे होता हैं. जिसकी वजह से कार के इंजन पर दवाब पड़ता है और इससे माइलेज कम हो जाता हैं. इससे बचने के लिए जरूर है की  टायर्स में एयर प्रेशर मेंटेन रहे और इससे दवाब कम पड़े. तो माइलेज में अपने आप इजाफा हो जाएगा. 

कंपनी फिटेड टायर्स का ही इस्तेमाल करें 

अपने कार में कभी भी बड़े या ऑफ्टर मार्केट कार टायर्स का इस्तेमाल न करें. ऐसा करने से इंजन पर ऑटोमेटिक दवाब बढ़ने लगता है क्योंकि ये टायर्स काफी भारी होते हैं. जिसकी वजह से माइलेज कम होने लगता हैं. इसलिए हमेशा कंपनी फिटेड टायर्स का ही इस्तेमाल करें. ऐसा करने से इंजन पर दवाब नहीं पड़ता और माइलेज कम नहीं होता. 

टायर्स में नाइट्रोजन का इस्तेमाल करें 

अपने कार के  टायर्स नॉर्मल एयर की जगह नाइट्रोजन एयर का इस्तेमाल करना चाहिए. ऐसा करने से टायर्स लम्बा चलता है और माइलेज भी कम नहीं होता हैं. 

इन तीन तरीकों से आप अपने कार के टायर्स  का भी ख्याल रख सकते है और साथ ही साथ गाड़ी का माइलेज भी बढ़ा सकते हैं.