इन 7 लोगों ने हिंदी के दम पर पायी है इतनी सफलता, नहीं आती है इनको भी अंग्रेजी

These 7 famous Personality do not know English Properly

आज के समय में अंग्रेजी की डिमांड तेजी से बढ़ी है, लेकिन आज भी कई सारे ऐसे लोग है. जिन्हें अंग्रेजी बिलकुल भी नहीं आती है. 

अक्सर आप में से कई सारे लोग अपने आपको अंग्रेजी ना आने पर छोटा समझने लगते है. मगर आज हम आपको कुछ ऐसी शख्सियत के बारे में इस आर्टिकल के बारे में बताने जा रहे है. जो बिलकुल आप ही की तरह है. उनको भी अंग्रेजी बोलना या लिखना पढ़ना नहीं आता है. लेकिन इसके बावजूद भी वो आज सफलता की बुलंदी पर है. उन्होंने इस धारणा को तोड़ कर ये बात साबित की है कि आप अपनी अच्छी हिंदी के बलबूते पर भी सफलता हासिल कर सकते है. तो आइये इनके बारे में इस आर्टिकल में विस्तार से जानते है..... 

Baba Ramdev

बाबा रामदेव 

बाबा रामदेव की एक पंच लाइन है कि, '' करने से होता है.'' ये कहते-कहते बाबा आज योग बाबा से बिजनेस मैन बन गए है. लेकिन बाबा को अंग्रेजी नहीं आती है. इसके बावजूद दिनों-रात अंग्रेजी बोलने वाले देश भी आज बाबा से ही योग विद्या सीखने आते है. बाबा का प्रभाव ऐसा है कि अच्छे से अच्छे अंग्रेजी वक्ता भी उनके सामने नतमस्तक होते है. 

Ravish Kumar

रवीश कुमार (एनडीटीवी के जाने में पत्रकार)

शायद ही कोई ऐसा शख्स हो जो रवीश कुमार को आज की तारीख में ना जानता हो. रवीश कुमार एक जाने आने और अवार्ड विनिंग जर्नलिस्ट है. लेकिन रवीश कुमार को अंग्रेजी भाषा नहीं आती है. इसके बावजूद उन्होंने हिंदी भाषा से ही अपने करियर की शुरुआत की और आज पूरे देश में अपना परचम लहरा रहे है. रवीश कुमार आज के समय में सफलतम व्यक्तियों में से एक हैं. हिंदी जगत के सबसे बेहतरीन एंकर है. 

Lalu prsad yadav

लालू प्रसाद यादव 

इनको कौन नहीं जानता? बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके लालू प्रसाद यादव को अंग्रेजी भाषा नहीं आती है. लेकिन इसके बावजूद उन्होंने भारतीय राजनीति में अपना एक अलग मुकाम हासिल किया है. लालू प्रसाद को भले ही अंग्रेजी नहीं आती है लेकिन उनको हिंदी बहुत अच्छे से आती है. एक वक्ता के रूप में लालू यादव बेहतरीन हिंदी बोलते है. 

Kapil sharma

कपिल शर्मा 

जाने-माने कॉमेडियन और एक्टर कपिल शर्मा भी उन्हीं चंद लोगों में से है. जिन्हें अंग्रेजी नहीं आती है. लेकिन इसके बावजूद आज वो सबसे सफल व्यक्तियों में से एक है. उन्होंने अपनी प्रतिभा और हिंदी के बल पर जो मुकाम हासिल किया है, वो शायद कोई अंग्रेजी भी ना कर पाये. कपिल शर्मा की लोकप्रियता आज भारत के हर घर में है. उनका द कपिल शर्मा शो हर  पसंद करता है. बड़े-बड़े बॉलीवुड के स्टार तक उनके मुरीद है. 

Neeraj chopra

ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा 

भारत को टोक्यो ओलंपिक्स में गोल्ड मैडल दिलाने वाले नीरज चोपड़ा का नाम देश के बच्चे-बच्चे के जुबान पर चढ़ा हुआ है. नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक प्रतियोगिता में नया विश्व रिकॉर्ड कायम करते हुए, भारत को 13 सालों के लम्बें इंतजार के बाद गोल्ड दिलवाया है. मगर आपको जानकार हैरानी होगी कि नीरज चोपड़ा को भी अंग्रेजी नहीं आती है. एक इंटरव्यू में उन्होंने खुद इस बात को स्वीकारा है और साथ ही हिंदी भाषा के बारे में जो बात उन्होंने की है उसे आपको एक बार जरूर सुनना चाहिए. 

Pankaj tripati

पंकज त्रिपाठी 

भले ही आप इनको इनके असली नाम से ना जानते हो, लेकिन मिर्जापुर के कालीन भैया को आज हर कोई जानता है. पंकज त्रिपाठी आज बॉलीवुड के सबसे बेहतरीन और सफलतम एक्टर है. इनकी लोकप्रियता और अभिनय शैली की वजह से आज बॉलीवुड के हर दूसरे-तीसरे फिल्मों में इनको रोल दिया जाता है. पंजक त्रिपाठी हिंदी भाषी है और उनको हिंदी पर गर्व होता है. ये बात और है कि उनको अंग्रेजी नहीं आती है. मगर इसके बाजवूद उन्होंने बेहतरीन मुकाम हासिल किया है. 

kapil dev

कपिल देव 

भारतीय क्रिकेट टीम के सफलतम और पूर्व कप्तान कपिल देव को भी अंग्रेजी शुरूआती दौर में नहीं आती थी. लेकिन इसके बाद भी उन्हीं की कप्तानी ने साल 1983 में इंडिया को वर्ल्ड कप जिताया था. कपिल पाजी की अंग्रेजी को लेकर भी खूब विवाद हुआ, जब उन्हें इंडियन क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया जा रहा था. तब उन्होंने कहा था, ''आप ऑक्सफ़ोर्ड से किसी अंग्रेजी बोलने वाले को ले आइये, इसके बावजूद भी मैं खेलना जारी रखूंगा.''

ये लिस्ट बहुत लम्बी है. इस सूची में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से लेकर क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग, हार्दिक पांड्या और नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी जैसे जाने माने और प्रतिष्ठित लोग शामिल है. इसलिए आप इस बात पर अफ़सोस करने से बजाय कि आपको अंग्रेजी नहीं आती, अपनी प्रतिभा और लक्ष्य पर फोकस करें. तभी सफलता आपको मिलेगी.