आसानी से कार सीखने के लिए अपनाइये ये 6 बेहतरीन तरीके

6 Best ways to learn car driving

कार चलाने का शौक हर किसी का होता हैं. इसलिए वो कभी अपना तो कभी दोस्त की गाड़ी लेकर निकल पड़ते हैं. कई सारे लोगों के लिए कार चलाना बहुत ही आसान होता हैं जबकि कई सारे लोग ऐसे भी हैं जिन्हें ये बहुत ही मुश्किल भरा टास्क लगता हैं.

 कार सीखने के लिए लोग ड्राइविंग क्लासेज भी ज्वाइन करते हैं. लेकिन बिना सीखें ही ड्राप कर देते हैं. इसलिए आज हम आपको कार चलाने के लिए कुछ खास और कामगार टिप्स बताने जा रहे हैं. जिनका पालन करके आप बहुत ही आराम से कार चलाना सीख सकते हैं. तो चलिए इन खास टिप्स को जानते हैं..... 

कार का स्पीड धीमी रखें 

कार चलाना सीखते समय और आगे भी कभी जब भी कार चलाएं तो आप इसकी स्पीड कम ही रखें. साथ ही कार में बैठने से पहले आप इसकी बेसिक जानकारी ले लीजिए और आप क्लच, ब्रेक और गियर के बार में जरूर जान लीजिए. ऐसा करने से आत्मविश्वास बढ़ता हैं और आप बेहतर तरीके से चलाना सीख जाते हैं. 

स्टीयरिंग सीट पर अच्छे से बैठें 

कार चलाते समय आप अपना सीटिंग पोजीशन अच्छे से चेक कर लीजिए. साथ ही ये भी सुनिश्चित कर लीजिए कि आपके हाथ-पैर कार की स्टीयरिंग, क्लच, रेस, ब्रेक और गियर तक आसानी से पहुँच जाते हैं या नहीं. सीट पर इस तरह से बैठिये की आपके पीठ, घुटने और कंधों में कोई परेशानी तो नहीं हो रही हैं. 

ये 5 चीजें बताएंगी की इलेक्ट्रिक स्कूटी खरीदनी आखिर क्यों हैं ज्यादा जरुरी?

गाड़ी के शीशे को अच्छे से सेट करें 

कार चलाने से पहले आप इसके फ्रंट और रियर मिरर को अच्छे से सेट कर लीजिए. ताकि पीछे से और साइड से क्रॉस होने वाली गाड़ियों का क्लियर व्यू दिखाई दे. नहीं तो कई बार दुर्घटना होने की संभावना होती हैं. 

ट्रैफिक नियम का ध्यान 

कार चलाते समय जरुरी हैं कि आप ट्रैफिक नियमों का अच्छे से पालन कीजिए. साथ ही सी रेड लाइट पर कार को किस पोजीशन में या मोड में रखना हैं इसकी भी जानकारी रखें. सीट बेल्ट लगाएं और फोन पर बात न करें. 

डिस्टेंस मेंटेन रहें 

कार चलाते समय आगे चल रही गाड़ियों से एक तय दूरी पर ही अपने कार को रखें. ये बहुत जरुरी हैं कि कार चलाते समय सड़क पर उचित दूरी हो. कार की स्टीयरिंग पर अपनी पकड़ अच्छे रखिये. 

हमेशा फोकस रहें 

कार चलाते समय दिलों-दिमाग से एकदम कंसंट्रेट रहना चाहिए. किसी भी प्रकार के ख्याल या सोच में ना खोये. इसके साथ आप कार चलाते समय बेवजह हॉर्न न बजाये. ऐसा करने से नॉइज़ पॉलुशन होता हैं और बाकि के लोगों को असुविधा होती हैं. 

 खास बातों का ध्यान रखते हुए आप बेहतरीन तरीके से कार चलाना सीख सकते हैं. जिससे आप फ्यूचर में लॉन्ग ड्राइव का आनंद ले सकते हैं.