बारिश के साथ आ जाती है ये बीमारियां, रहिए सतर्क और सावधान

Be aware of these 4 monsoon diseases

गर्मी के ही मौसम में पूरे देश में मानसून भी आ जाता हैं. भयंकर गर्मी से परेशान हर शख्स बारिश का बेसब्री से इंतज़ार करता हैं. बरसात हो जाने से गर्मी से राहत मिल जाती है, साथ ही मौसम भी बहुत सुहावना हो जाता हैं. लोगों को गर्म हवाओं और तेज धूप से राहत मिल जाती हैं लेकिन बारिश आ जाने से एक और समस्या खड़ी हो जाती हैं. बारिश के मौसम में वायरल संक्रमण जैसे बुखार, बैक्टेरियल इन्फेक्शन आदि का खतरा बढ़ जाता हैं. 

बारिश की वजह से घर के आस-पास के गढ्ढों में पानी भर जाता हैं और इस गंदे पानी में खतरनाक बैक्टेरिया और जर्म्स के साथ डेंगू और मलेरिया फैलाने वाले मच्छर पैदा हो जाते हैं. जिनकी वजह से लोगों को बहुत अधिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामान करना पड़ता हैं. साथ कई सारी खतरनाक बीमारियों के शिकार बच्चों से लेकर बड़े तक होते रहते हैं. बड़ों के मुकालबे बच्चें जल्दी मानसून के सीजन में बीमार हो जाते हैं. बारिश में 4 बीमारियों का खतरा ज्यादा बढ़ जाता हैं.... 

बुखार-जुकाम: बारिश में वायरल इन्फेक्शन बीमारियों में सबसे ज्यादा इफ़ेक्ट करने वाली बीमारी होती हैं बुखार-जुकाम. बारिश में हल्का सा भी भीग जाने पर सर्दी-जुकाम, बुखार हो जाता हैं. इसके पीछे का कारण होता हैं हमारी कमजोर इम्युनिटी. जिसके कारण हम बीमार जल्दी हो जाते हैं और खासकर के बच्चें क्योंकि उनकी इम्युनिटी ज्यादा कमजोर होती हैं. 

मलेरिया:  बारिश के मौसम में मच्छरों का आतंक बढ़ जाता हैं. जिसके कारण से लोगों को मलेरिया होने की संभावना ज्यादा हो जाती हैं. बारिश की वजह से मच्छर ज्यादा काटते है, ऐसे में मादा एनिफिलीज के काटने से मलेरिया का संक्रमण होता हैं. मलेरिया से बचने के लिए आप सभी लोग अपने आस-पास पानी जमा न होने दे. साफ-सफाई का ध्यान दीजिए, साथ ही डीडीटी का छिड़काव करें. 

हैजा: बरसात में पानी दूषित हो जाता हैं. जिसके वजह से हैजा जैसे खतरनाक बीमारी होने के चान्सेस ज्यादा होते हैं. हैजा के साथ पेट दर्द, दस्त और उल्टी भी हो जाती हैं. इससे बचना बहुत जरुरी होता है, इसके लिए लापरवाही न करें और ज्यादातर उबालकर पानी पीने की कोशिश करें. 

चिकनगुनिया: बारिश में मच्छरों की वजह से कई सारी बीमारियों में से एक बेहद खास है चिकनगुनिया. जिसकी वजह से दिल्ली जैसे शहर में बीते कई सालों में सैकड़ों लोगों की जान भी जा चुकी हैं. मच्छर के काटने से ये बीमारी फैलती है. इसमें तेज बुखार, शरीर में दर्द और कमजोरी का एहसास होता है. इससे बचने के लिए जरुरी है कि मच्छरों से दूर रहें, ऑल आउट और मच्छर मारने वाली चीजों का इस्तेमाल करें..