तेज गर्मी में अपने स्किन को बचाने के लिए अपनाइए ये तरीकें

7 ways to protect your skin in the summer

मई-जून के महीने में अक्सर बहुत तेज गर्मी होती है. जिसकी वहज से स्किन संबंधी कई सारे इंफेक्शन हो जाते हैं. स्किन धूप की वजह से सनबर्न का शिकार हो जाता है. टैनिंग और घमोरियों की समस्या भी होती है. ऐसे में आपको कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना पड़ता है. लेकिन आप गर्मी से खुद को बचानेयके लिए इन घरेलू तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं.....

1. बेसन और मलाई का फेसपैक

इस फेसपैक से चेहरे की डीप क्लीनिंग हो जाती हैं. चेहरे के पोर्स में जमी गंदगी इससे साफ़ हो जाता हिजन. साथ ही मलाई चेहरे पर नमी बनाये रहती हैं. चेहरे की मसाज से स्किन के सेल्स रिपेयर हो जाते हैं. चेहरे पर ग्लो आता हैं. 

2. सन डैमेज स्किन और फाइन लाइन्स को कम करने में सहायक  

अंगूर में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता हैं. जो स्किन को सूरज के हानिकारक किरणों से बचाता हैं. इसके साथ ये त्वचा की नमी बनाये रखता हैं. जिससे झुर्रिया और झाईयाँ ख़त्म होती हैं.

अंगूर को हर रोज खाने से आपके स्किन पर पड़ने वाले फाइन लाइन्स कम हो जायेंगे. फाइन लाइन्स स्किन और चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं. इसलिए आप अंगूर को अपने डाइट में शामिल कीजिए. जो चेहरे के फाइन लाइन्स को कम करके खूबसूरती को बनाये रखता हैं. 

3. होममेड सनस्क्रीन लगाइए

इसमें मिला हुआ नारियल का तेल आपके चेहरे से कील-मुहासे के साथ-साथ डार्क सर्कल्स और दाग-धब्बों को दूर करने में सहायक होगा. 

एलोवेरा जेल मिले होने के कारण आपका चेहरे हाइड्रेटेड रहेगा और ये गर्मी में सूखेगा नहीं. साथ ही एलोवेरा आपकी स्किन को जवान और ग्लोइंग बनाने का काम करता हैं. 

पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल में विटामिन्स ई के साथ बीटा कैरोटीन और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. जो आपके स्किन को सूरज के हानिकारक किरणों से बचाते हैं.

4. स्किन के दाग-धब्बों को दूर करें

अगर आपके चेहरे पर झाइंया हो गई है और इससे बहुत परेशान है तो आपको नींबू का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन साफ रहती है. झांइयां दूर करने के लिए आप तुलसी के पत्तियों और नींबू का रस मिलाकर एक बोतल में रख लीजिए. इसको दिन में दो बार अपने स्किन पर लगाने से आपके चेहरे की झाइंयां दूर हो जाएगी. ऐसा आपको एक हफ्ते तक करना होगा है. 

अगर आपके स्किन पर कई सारे दाग-धब्बे हो गए है. या आपकी स्किन पर जलने के काले निशान हो गए हो तो आपको टमाटर में नींबू का रस मिलाकर अपने स्किन पर लगाइये. ऐसा करने से आपकी स्किन साफ और खूबसूरत लगती है. साथ ही स्किन पर पड़े दाग-धब्बे खत्म हो जाते है. 

5. एक चम्मच गुलाब जल और खीरे का रस 

आप अपने स्किन को खूबसूरत और हमेशा फ्रेश बनाने के लिए अपने घर पर ही इसका देखभाल कर सकते है. इसके लिए आप एक चम्मच गुलाब जल, खीरे का रस और बेंजोइन को अच्छे से मिलाकर इसे अपने चेहरे पर लगा लीजिए. इसके बाद आप के चेहरे में अद्भुत निखार देखने को मिलेगी. साथ ही ये एकदम नेचुरल तरीका है जो आपके  स्वस्थ बनाये रखने में मदद करते है. 

6. सिरका और पानी का घोल 

सिरका खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है उतना ही स्किन के लिए फायदेमंद होता है. सिरका खाने से खाने का स्वाद बढ़ जाता है ठीक वैसे ही इसे स्किन पर लगाने से आपके स्किन की सुंदरता बढ़ जाती है. सिरके में कई सारे एंटीजन पाये जाते है जो आपके स्किन में चिपके बैक्टेरिया को अच्छे से साफ करके स्किन को सुंदर बनाते है. इसके लिए आप सिरके को पानी में मिक्स करके अच्छे से एक रुई के द्व्रारा अपने चेहरे की मसाज कीजिए. ऐसा करने से चेहरे की अच्छे से सफाई हो जाती है. 

7. स्ट्रॉबेरी है काम की 

कई सारे लोगों को स्ट्रॉबेरी बहुत पसंद होता है. लोग इसे बहुत ही प्यार से खाते है. खासकर स्ट्रॉबेरी केक का तो नाम सुनने मात्रा से मुंह में पानी आ जाता है. लेकिन क्या आपको पता है? ये स्ट्रॉबेरी आपके स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप स्ट्रॉबेरी को अच्छे से काटकर इसके गुंदे से अपने स्किन पर मसाज करते है तो आपके स्किन पर कई सारे रोम के छिद्र बंद हो जाते है जो बैक्टेरिया को छुपने में सहायक होते है. ऐसा करने से आपके स्किन साफ और खूबसूरत नजर आएगी.