Ind vs Eng: 4th T20; इंडिया ने 8 रनों से दी इंग्लैंड को मात, सीरीज हुई 2-2 से बराबर

Ind vs Eng: 4th T20;  India won the Match by 8 Wickets

इंडिया और इंग्लैंड के बीच चल रहे इंटरनेशनल टी20 मुकाबले का चौथा मैच कल यानी गुरूवार की शाम अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया. जिसमें इंडिया ने 8 रनों से इंग्लैंड को हराकर सीरीज को 2-2 से बराबर कर दिया. कल का मुकबला भारत के लिए करो या मरो का मुकाबला था क्योंकि 5 मैचों की इस सीरीज में इंडिया पहले से ही दो मैच हार चुकी थी. ऐसे में अगर वो ये मुकाबला नहीं जीतती तो इंग्लैंड सीरीज को 3-1 से जीतकर अपने नाम कर लेती. 

इंडिया चौथे मुकाबले में भी टॉस भले हार गई थी लेकिन उसने इस बार मैच जीत लिया. टॉस हारकर भारत ने पहले बल्लेबाजी की और इंग्लैंड को 186 रनों का लक्ष्य दिया. दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड टीम ने 20 ओवरों में 8 विकेट खोकर महज 177 रन ही बना पाई. आइये जानते हैं इस चौथे टी20 में क्या-क्या रहा ख़ास.. 


टी20 इंटरनेशनल में पहली बार स्टंप आउट हुए विराट कोहली: 

चौथे टी20 मुकाबले में इंडियन टीम के कप्तान विराट कोहली का बल्ला ख़ामोश दिखाई दिया और वो 5 गेंदों पर केवल 1 रन बनाकर ही आउट हो गए. 

इस मैच में विराट कोहली अपने टी20 इंटरनेशनल मैच के करियर में पहली बार स्टंप आउट हुए. इंग्लैंड के खिलाड़ी आदिल रशीद ने उन्हें स्टंप आउट करने में सफलता प्राप्त की. इससे पहले विराट कोहली अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में कुल पांच बार स्टंप आउट हुए हैं. जिसमें से उन्हें चार बार लेग स्पिनर्स ने स्टंप आउट किया हैं. 


रोहित ने और एक रिकॉर्ड किया अपने नाम 

भारतीय उपकप्तान और इंडियन टीम के हिट-मैन रोहित शर्मा भले ही इस मैच में कुछ ख़ास कमाल नहीं कर पाएं हो लेकिन उन्होंने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया हैं. छोटे टी20 में रोहित ने 12 गेंदों में महज 12 बनाकर ही पवेलियन लौट गए. किन्तु इसी के साथ उन्होंने टी20 क्रिकेट में 9000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. ऐसा करने वाले वो दूसरे बैट्समैन बन गए हैं. आपको बता दे कि इससे पहले विराट कोहली ने ये कारनाम कर दिखाया था. रोहित ने अपने टी20 करियर में कुल 342 मैच खेलकर 133.3 के स्ट्राइक रेट से 9,001 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया हैं. 

Ind vs Eng: 4th T20

सूर्यकुमार यादव ने भी बनाये ये बड़े रिकॉर्ड 

इस मैच के हीरो रहे सूर्यकुमार यादव ने इंडिया की तरफ से सबसे ज्यादा 57 बनाकर आउट हुए. इसी के साथ उन्होंने अपने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के करियर में कई नए रिकॉर्ड भी दर्ज किये, जो इस प्रकार हैं.. 


1. सूर्यकुमार टी20 मैच में पहली बॉल पर छक्का लगाने वाले वो विश्व के पांचवे खिलाड़ी बने. 

2. सूर्यकुमार ने इस मैच में 57 रन बनाकर टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की पहली पारी में हाफ सेंचुरी बनाने वाले पांचवे इंडियन खिलाड़ी बन गए. इससे पहले रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, ईशान किशन और रोबिन उथप्पा ने ये कारनाम किया था. 

Ind vs Eng: विराट कोहली पर क्यों भड़के फैंस ? क्या हैं पूरी कहानी !

कैसे जीता भारत

गुरूवार को खेला गया चौथा टी20 मुकाबला भारत के लिए करो या मरो वाले मुकाबले की तरह था. ये मैच बहुत ही रोमांचक रहा,मैच के अंत तक स्पेंस बना हुआ था. ये मैच कभी इंग्लैंड की तो कभी इंडिया की झोली में जाता दिखाई दिया. एक वक़्त ऐसा आया जब इंग्लैंड को अंतिम 4 ओवरों में 41 रन की दरकार थी और क्रीज पर इंग्लैंड के बेहतरीन खिलाड़ी बेन स्टोक्स और इयोन मोर्गन मौजूद थे. ऐसा लग रहा था कि अब इंडिया ये मैच भी हर गई, लेकिन शार्दुल ठाकुर ने अपने दो गेंदों पर दो विकेट लेकर इंग्लैंड से मैच एक बार फिर इंडिया की तरफ मोड़ दिया.