बच्चों में न फैला कोरोना इसलिए उन्हें खिलाएं ये 6 चीजें, इम्यूनिटी होगी मजबूत

Include these 6 foods in kids meal will help to boost immunity

आज के समय में कोरोना बच्चों में फैल रहा है. ऐसे में जरूरी है उन्हें स्वास्थ्यवर्धक और पौष्टिक भोजन करने को दे. बच्चों की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए जरूरी है, उन्हें फल, हरी सब्जियाँ, ड्राई फ्रूट्स, प्रोटीन युक्त खाना खिलाए. ऐसा करने से उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. मेडिकल एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए हानिकारक साबित हो सकती है. इसलिए उनका खास ध्यान देना जरूरी है. बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर न हो इसलिए उन्हें खाने में विटामिन सी, प्रोटीन और अन्य मिनरल्स से भरपूर भोजन करना चाहिए.

 ऐसा करने से उनकी इम्यूनिटी मजबूत हो जाती है और रोग फैलाने वाले बैक्टीरिया और वायरस से वो सुरक्षित रहते हैं. अपने बच्चों को सभी प्रकार की बीमारियों के साथ इस कोरोना से भी बचाने के लिए जरूरी है कि उनके खाने में ये 6 चीजें जरूर शामिल करें...

1.फलों का सेवन

कई सारे फलों में विटामिन्स, मिनरल्स,कैल्शियम, आयरन और अन्य पोषक तत्व पाये जाते हैं. साथ ही फल खाने से दिमाग तरोताजा रहता है. शरीर को एनर्जी मिलती है. इसलिए आप बच्चों के खाने में इन्हें जरूरी शामिल कीजिए. 

2.हरी सब्जियाँ

हरी सब्जियों में विटामिन्स से लेकर प्रोटीन तक हर प्रकार के पोषक और स्वास्थ्यवर्धक तत्व होते हैं. गर्मी के इस मौसम में हरी सब्जियों की लाइन लगी रहती है. जैसे. तोरोइ, भिंडी, लौकी, करेला आदि. ये सारी सब्जियाँ स्वास्थ्यवर्धक और फायदेमंद होती है.

3.ड्राई फ्रूट्स खाने में जितना स्वादिष्ट होता हैं उससे कही ज्यादा सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है. ड्राई फ्रूट्स में कई सारे स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व पाये जाते हैं. जो आपकी स्किन और बालों के लिए भी लाभदायक होता है. ऐसा ही एक खास ड्राई फ्रूट्स होता है जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है. जिसे हम छुआरे के नाम से जानते हैं. छुआरा आपके शरीर को मजबूती प्रदान करने में मदद करता है. छुआरे में सिलेनियम, कापर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, आयरन, फास्फोरस, कैल्शियम, बोरोन, राइबोफ्लेविन, पाइरिडोक्सीन, नियासिन, विटामिन ए और सी जैसे कई सारे पोषक तत्व होता है. ये सभी हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

4. काला चना: शरीर को सुचारु रूप से काम करने के लिए एनर्जी और ताकत दोनों की बहुत आवश्यकता होती है. इसलिए हर रोज भीगे हुए चने खाने से शरीर को एनर्जी और ताकत दोनों प्राप्त होता है. चने में आयरन की मात्रा अधिक होती है. जिससे शरीर में कमजोरी नहीं आती है और आप सेहतमंद बने रहते है. साथ ही आपके कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लय भी चना सही होता है. 

5.ज्यादा कैलोरी वाला पौष्टिक आहार लें 

हम खाना में ज्यादा से ज्यादा कैलोरी वाला खाना चाहिए. इसके लिए आप खाने में रोटी, आलू मछली आदि शामिल कर सकते हैं. कैलोरी ज्यादा खाने से मसल्स का ग्रोथ होता है और हड्डियां भी मजबूत होगी. 

6. खाने प्रोटीन मात्रा बढ़ाएं 

ज्यादा प्रोटीन और कैलौरी वाले भोजन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है. दिन में अधिक से अधिक बार खाना खाना चाहिए.