पाइए वैक्सीन की पूरी जानकारी गूगल मैप और कोविन वेबसाइट पर, आसानी से

How to find nearby Covid-19 vaccination center using Google maps,

Disclaimer: ये सारी जानकरी गूगल और सामन्य जानकारी के आधर पर दी जा रही है. आप अपने विवेक और समझ के आधार पर इस जानकारी का इस्तेमाल कर सकते है. 

देश में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया तेजी से शुरू हो गई है. 18 साल से लेकर 60 साल ओर उससे ऊपर के उम्र वाले सभी लोगों को वैक्सीन लगाए जा रहे हैं. इसके लिए देश के हर राज्य और शहर और कस्बों में वैक्सीन सेंटर बनाया गया है. कोरोना के संक्रमण से बचने और जान से बचने के लिए वैक्सीन लगवाना बहुत जरूरी है. देश में आज के समय में तीन प्रकार की वैक्सीन उपलब्ध है. 

आज हम आपको आपके नजदीकी वैक्सीन सेंटर की जानकारी पाने के लिए कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं. इसके लिए आप व्हाट्सएप, कोविन पोर्ट्ल, गूगल मैप्स और मैप इंडिया की भी मदद ले सकते हैं.

कैसे करें वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन

इसके लिए आप अपने स्मार्टफ़ोन या कम्प्यूटर पर www.cowin.gov.in टाइप कीजिए. साइट ओपेन होने पर आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फोटो के नीचे अपने एरिया का पिनकोड डालकर अपने नजदीकी कोविड-19 वैक्सीन सेंटर की जानकारी पा सकते हैं.

साथ ही आप अपने जिले का नाम डालकर सर्च कर सकते हैं जिससे आपको संपूर्ण जानकारी मिल जायेगी.

गूगल मैप पर ऐसे खोजिए अपना वैक्सीन सेंटर

आप अपने एंड्रॉयड फोन के गूगल मैप्स पर भी सर्च कर सकते हैं. इसके लिए आप अपने फोन में जीपीएस फीचर ऑन करके आप गूगल मैप पर सर्च कीजिए नजदीकी 'वैक्सीन सेंटर नियर मी'. ऐसा करने के बाद आपको नजदीकी वैक्सीन सेंटर की जानकारी मिल जाएगी.

WhatsApp पर पाइए जानकारी 

आप अपने WhatsApp के माध्यम से भी नजदीकी वैक्सीन सेंटर का पता लगा सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले आप +91-9013151515 को अपने फोन में सेव करें. 

इसके बाद आप अपने WhatsApp से इस नंबर पर नमस्ते लिखकर भेजिए. इसके बाद आपसे पिनकोड पूछते हैं. जब आप अपने एरिया का पिनकोड डाल दीजिए आपको जानकारी मिल जायेगी.