धनियां है बहुत काम की चीज, जानिए इसके बारे में

To know about health benefits of coriander

धनियां की पत्ती अगर तोड़कर खाने में डाल दी जाये तो पूरी रसोई इसकी खुशबू से महक उठती है. इसकी मनमोहक सुगंध और सुंदर हरा रंग हर किसी को भाता है. धनियां आपको आम तौर पर भारतीय किचन ज्यादा देखने को मिलेगा. 

धनियां का इस्तेमाल सब्जी से लेकर चटनी तक हर किसी रूप में किया जाता है. धनियां एक ऐसा मसाला है जिसकी पत्तियों के साथ इसे पीसकर भी डाला जाता है. धनियां खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ आपके हेल्थ के लिए भी बहुत जरुरी होता है. धनियां में कई सारे पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, के और प्रोटीन पाया जाता है. ये आपके स्किन और दाग-धब्बों के लिए बहुत जरुरी होता है. इसलिए आज हम आपको धनियां से होने वाले कई सारे फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है.. 

स्किन पर मस्से के लिए सही है 

कई सारे लोगों की स्किन पर अक्सर मस्से हो जाते है. जो आपकी त्वचा की शोभा को बिगाड़ देते है. ऐसे में आप इससे छुटकारा पाने के लिए कई सारे स्किन वाले डॉक्टर्स से मिलते है. लेकिन फिर भी लाभ नहीं होता है. किन्तु अगर धनियां की पत्तियों को पीसकर इसका पेस्ट बनाकर अपने मस्से पर लगाते है तो आपको बहुत ही जल्द परिणाम मिलेगा. इसे हर रोज अपने स्किन पर लगाने से आपको मस्से कम नजर आते है. 

हेल्थी स्किन के लिए सही है 

धनियां आपकी स्किन के लिए बहुत सही होते है. धनियां कीटाणुनाशक एंटीसेप्टिक, विरोधी कवक है और एंटीऑक्सीडेंट है, जो एक्जिमा, सूखापन और फंगल संक्रमण से स्किन को बचाता है. जिससे स्किन हेल्थी रहती है. 

पिस्ता खाने से होते है लाभ, जानिए इसके गुणों बारे में

Health benefits of coriander

पेट के लिए सही 

अगर आपको पेट में गैस या भारीपन की शिकायत महससू हो रही है. तो आपको एक गिलास पानी में दो चम्मच धनियां पाउडर मिलाकर उससे उबालकर थोड़ा-थोड़ा पीने से इस समस्या से निजात मिल जाती है. 

मौसमी तकलीफों से बचाएं 

अक्सर मौसम चेंज होने से कई सारी प्रोब्लेम्स हो जाती है. गले में तेज दर्द, बुखार और पेट की तकलीफें शुरू हो जाती है. ऐसे में धनिये का सेवन करना सबसे लाभदायक होता है. ये आपको इन सभी मौसमी तकलीफों से बचाने का काम करता है जिससे आप बीमारियों से बचे रहते है.