ज्यादा आम खाने से होने वाले 4 नुकसान

4 Side effects of eating excess of mangoes

आम खाना बच्चों से लेकर बड़ो तक हर किसी को पसंद होता है.  ताज पके हुए रसीले आम हर कोई खाना पसंद करता है. आम ज्यादातर फलों की ही तरह है. इसका इस्तेमाल कच्चा और पक्का दोनों तरीकों से कर सकते है. पक्के आम को हम नाश्ते में, या फिर दोपहर और शाम के खाने के साथ भी कर सकते है. तो वही दूसरी तरफ हम कच्चे आम से, चटनी, मुरब्बा, अचार आदि स्वादिष्ट डिश बना सकते है. 

गर्मी के मौसम में आम पैदा होता है और गर्मी के तीन-चार महीने प्रमुख रूप से आम का ही बोलबाला रहता है. आम खाना सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद होता है जितना कि बाकी के फल होते है. आम को लोग फलों का राजा भी कहते है. साथ ही इसकी कई प्रजातियां पायी जाती है. लेकिन खासतौर पर रत्नागिरी हपुश आम सबसे बेहतरीन माने जाते हैं. गर्मी के मौसम में अगर आपको कोई स्वादिष्ट आम पन्ना पीने के लिए दे तो आप मना  कर सकते है. सिर्फ आप ही नहीं कई सारे लोग है ऐसे जो आम पन्ना पीना बहुत ही पसंद करते है. गर्मियों में जितने चाव आम खाया उससे कहीं ज्यादा लोग आप पन्ना पीना पसंद करते है. गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए लगभग पूरे भारत में लोग आम पन्ना पीना पसंद करते है. आम आपको ठंडा रखने के साथ-साथ हाइड्रेट भी रखता है. आम को फलों का राजा कहा जाता है. साथ ही आम के दीवाने भारत के कोने-कोने में मिल जाते हैं. शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जो ये कहेगा कि उसे आम खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं है. आम खाने में बहुत ही टेस्टी होता है. साथ ही इसकी कई प्रजातियां पायी जाती हैं जो गर्मी के मौसम ही उपलब्ध होते हैं.लेकिन कहते है न! किसी भी चीज का ज्यादा सेवन करने से उसका नुकसानदायक प्रभाव पड़ता पड़ता है. आज हम आपको ज्यादा आम खाने से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे है. 

स्किन इंफेक्शन हो सकता है

आम ज्यादा खाना आपको स्किन संबधी समस्या हो सकती है. आम की तीसरी बहुत गर्म होती है. जिसकी वहज से कई सारे पिंपल्स होने की संभावना होती है. इसलिए आम का ज्यादा सेवन करने से मुहांसे हो जाते हैं.

पेट संबंधी समस्याएं

कई बार हम चाव से बहुत ज्यादा आम खा लेते हैं. जिसकी वहज से हमें कई बार पेट दर्द और बदहजमी जैसे समस्याओं का सामना करना पड़ता है. साथ ही आपका पाचनतंत्र भी खराब हो जाता है.

शुगर वालों के लिए हानिकारक

आम बहुत ही मीठा फल होता है. इसमें नेचुरल शुगर होता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही हानिकारक होता है. जिसे ज्यादा शुगर हो उन्हें आम का सेवन कम या नहीं करना चाहिए.

वजन का बढ़ जाना

आम खाने से आपके वजन पर भी असर पड़ता है क्योंकि इसमें हाई कैलोरी होता है. जो वजन बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी होता है. साथ ही अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो आम का सेवन कम ही करें.