वास्तु टिप्स: घर में व्याप्त नकारात्मक ऊर्जा को पहचाने के लिए अपनाइये ये 10 वास्तु टिप्स

10 Ways to find out Negative Energy of the Home

इस संसार में दो प्रकार की ऊर्जा स्रोत माना जाता है. पहली सकारात्मक ऊर्जा और दूसरी नकारात्मक ऊर्जा. सकारात्मक ऊर्जा आपके विकास और अच्छे जीवन के लिए शुभ मानी जाती है. 

जिसे एक प्रकार से भगवान का रूप माना जाता है. जबकि नकारात्मक ऊर्जा आपके जीवन के लिए अशुभ और अमंगलकारी होती है. कई बार नकारात्मक ऊर्जा को भूत-प्रेतों आदि के द्वारा भी समझा जाता है. जो किसी भी घर में कभी भी आ सकती है. ऐसे में आपके घर में नकारात्मकता का वास है या नहीं? इसके लिए वास्तु में कुछ खास टिप्स दिए गए है. जिनके द्वारा आप इन ऊर्जाओं की पहचान कर सकते है. तो चलिए इनके बारे में जानते है..... 

  1. वास्तु के अनुसार अगर आपके पेट्स जैसे कुत्ते या बिल्ली का व्यवहार अचानक से बदल गया हो. तो इस बात को हल्के में नहीं लेना चाहिए. इसके पीछे इन्हीं नकारात्मक ऊर्जाओं का हाथ होता है. इसको जानवर जल्दी से देख और महसूस कर लेते है. जिसके उनके व्यवहार में बदलवा आने लगता है. वो डरते है ऐसी चीजों से. 
  2. कई बार आपको अपने घर में किसी और के होने का अहसाह होने लगता है. जबकि वहां कोई नहीं होता है. इसका भी कारण घर में फैली नकारात्मकता ही होती है. इसे जल्दी से दूर करने के उपाय आपको करना चाहिए. 
  3. कई बार घर के अंदर का तापमान अचानक से बदलने लगता है. ऐसी स्थिति में भले ही सब कुछ सामान्य हो, लेकिन आपको कुछ ठीक नहीं लगता है. 
  4. अगर आपको घर में किसी तेज सुगंध का अहसास होता है जबकि घर में ऐसा कुछ नहीं हो तो. इसे भी नकारात्मक ऊर्जा की मौजूदगी का संकेत माना जाता है. 
  5. अक्सर घर में सहेज कर रखी हुई चीजें अपनी जगह पर नहीं मिलती है और ये घटना बार-बार घटित होती है. तो इसका सीधा अर्थ है कि घर में नेगेटिव एनर्जी है. 
  6. देर रात में घर में से किसी के रोने की आवाजे आने लगे और घर में दूसरा कोई ना हो. तो इसका मतलब है कि घर में नकारात्मक ऊर्जा है. 
  7. जब घर में नकारात्मक ऊर्जा होती है तो अक्सर आपको लगता है कि आपको कोई छूने की कोशिश कर रहा है. लेकिन वहां कोई और नहीं होता है. 
  8. बार-बार घर में या इसके इर्द-गिर्द काली बिल्ली का दिखना अचानक से बढ़ने लगे. तो इसका सीधा सा मतलब है कि घर में नेगेटिविटी है. 
  9. दोपहर या देर रात में घर के अलग-अलग हिस्सों से अजीबों गरीब आवाजें आने लगे. जैसे दरवाजे का खुलना, किसी के चलने की आहट या सामान गिरने की आवाज. ये सब घर में किसी नकारात्मक ऊर्जा के होने की तरफ इशारा करते है. 
  10. घर के लोगों का बार-बार बीमार पड़ना. साथ ही घर में आपसी कलह का जन्म लेना. ये सभी बातें घर में फैली नेगेटिविटी की तरह इशारा करती है.