Summer Tips: क्या आप भी ज्यादा नींबू पानी पीने के शौक़ीन हैं? तो जान लीजिए ये नुकसान

Summer Tips: Is Too Much Lemon Juice Bad For Your Health?

गर्मी से बचने का सबसे आसान और सैर तरीका होता हैं, नींबू पानी का घोल. जो आपके शरीर में पहुंचकर आपको गर्मी से बचाता हैं. तेज गर्मी में शरीर को ठंडक और ताजगी का एहसास करता हैं. साथ ही ये हाजमें को दुरुस्त रखता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप गर्मी में इसका अधिक सेवन करते हैं तो इससे क्या दुष्परिणाम होंगे? इससे क्या-क्या तकलीफे हो सकते हैं? नींबू पानी जहाँ एक तरफ आपके लिए फायदेमंद होता हैं तो दूसरी तरफ इसे अधिक पीने से कई सारे नुकसान भी होते हैं. 

इसलिए हम इसे अधिक पीने से होने वाले नुकसान के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. साथ ही आपको बताएँगे कि एक दिन में कितना गिलास पीना सही रहेगा. तो आइये जानते हैं इसे अधिक पीने से क्या-क्या नुकसान होते हैं... 

मुंह में छाले हो सकते हैं 

गर्मी में नींबू पानी जहाँ एक तरफ रामबाण की तरह काम करती हैं. तो वहीं दूसरी तरफ इसका ज्यादा सेवन करने से आपके लिए हानिकार हो सकता हैं. नींबू पानी ज्यादा पीने से आपके मुंह में छाले हो जाते हैं. साथ ही इसे ज्यादा पीने से आपके मसूड़ें ख़राब हो सकते हैं. इसमें साइट्रिक एसिड पाया जाता हैं जो मुंह के ऊपरी पार्ट को बहुत क्षति पहुंचने का काम करती हैं. इससे बार-बार छाले होने का खतरा बना रहता हैं. 


दांतों को हो सकता हैं भरी नुकसान 

दिन में बहुत ज्यादा नींबू पानी पीने से आप के दांत ख़राब हो सकते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक इसमें एसिडिक एसिड पाई जाती हैं. जो दांतों के लिए बहुत हानिकारक होता हैं. इससे दांत के ऊपरी परत को भारी नुकसान होता हैं. इसके लिए अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन ने साल 2015 में एक रिपोर्ट पेश की थी. जिस्मने उन्होंने इस बात की का खुलासा किया था. साथ ही नींबू पानी को स्ट्रा से पीने की सलाह दी थी. स्ट्रा से पीने से ये सीधे दांतों के सम्पर्क में नहीं आता हैं और दांत सुरक्षति रहते हैं. 

Summer Foods: गर्मी में खरबूजा खाने से होगी आपकी इम्युनिटी स्ट्रांग, रहेंगे रोगों से दूर

मिचली हो सकती हैं

एक्सपर्ट के मुताबिक ज्यादा नींबू पानी पीने से आपके पेट में एसिड की मात्रा ज्यादा हो जाती हैं. विटामिन सी की वजह से ये समस्या ज्यादा होती हैं. जिससे आपको मिचली हो सकती हैं. साथ ही वोमिटिंग हो सकती हैं. 


कितनी मात्र में पीना होगा सबसे सही 

नींबू पानी को अगर आप हिसाब से सही मात्र में पीते हैं तो ये आपको कई सारे समस्याओं से बचाने का काम करता हैं. आप एक दिन दो गिलास से ज्यादा न ले. साथ ही आप नींबू पानी पीने के बाद साफ़ पानी से कुल्ला कर लीजिए. इससे दांत कम ख़राब होंगे.