काजू है स्वास्थवर्धक, जानिए इसके कमाल के गुणों के बारे में

Cashew is good for health, to know about its amazing benefits

शायद ही कोई ऐसा शख्स हो जिसे काजू खाना पसंद न हो. काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है. साथ ही आपके शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होता है.

 काजू किसी भी आम डिश को शाही लुक दे सकता है. काजू खाने से आपका शरीर मजबूत होता है और कई सारे बीमारियों से आप दूर रहते है. काजू से  कतली हर किसी को खूब भाति है. इसका स्वाद हर किसी का दिल चुरा लेता है. काजू स्वाद बढ़ाने के अलावा आपके सेहत को भी सही रखने का काम करता है. ये आपके कोलेस्ट्रॉल को संतुलित करता है. इसमें प्रोटीन की अधिक मात्रा पायी जाती है, जो आपके हड्डियों को मजबूत बनाता है. आज हम आपको काजू से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है. 

तनाव दूर करता है 

काजू में कई सारे पोषक तत्व पाये जाते है जो आपके शरीर के साथ-साथ दिमाग के लिए भी बहुत सही होते है. इसमें प्रोटीन, मिनरल्स, आयरन, फाइबर, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सेलेनियम और कॉपर भरपूर मात्रा में पाये जाते है. जो आपके तनाव और स्ट्रेस को कम करके, दिमाग को शांत रखने का काम करते है. इसलिए हर रोज 7-10 काजू खाना चाहिए. 

दाँतों मसूड़ों को सही रखे

काजू में कैल्शियम के साथ प्रोटीन भी होता है. जो आपके दांत और मसूड़ों को मजबूत बनाने के साथ-साथ स्वस्थ रखते है. काजू खाने से आपके दांत मजबूत होते है और आप दांत और मसूड़ों में होने वाली बीमारियों से दूर रहते है. 

Health benefits of cashew

दिल की बीमारियों से रखे दूर 

काजू में सैचुरेटेड फैट पाया जाता है.  दिल की तकलीफों  आपको आराम दिलाता है. आज के समय में कई लोगों को हार्ट से संबंधित बीमारियां बहुत जल्दी हो रही है. ऐसे में उनका हाई कोलेस्ट्रॉल और अनियमति वसा सबसे ज्यादा जिम्मेदार होता है. इसलिए आपको काजू खाना चाहिए. इसे खाने से आप दिल की बीमारियों से बचे रहेंगे. 

ग्लोइंग और खूबसूरत लिए पीजिये कुदरती टॉनिक

शरीर को ऊर्जा देता है 

काजू में अन्य तत्वों के साथ मैग्नीशियम भी काफी मात्रा में पाया जाता है. जो आपके शरीर खूब शरीर एनर्जी देने का काम करता है. अक्सर लोग एनर्जी की कमी के कारण बहुत जल्दी थक और बीमार हो जाते है. इसलिए आपको काजू खाना चाहिए, जिससे शरीर में पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा बनी रहे. साथ ही काजू आपके वजन को भी संतुलित रखता है. 

बालों और स्किन के लिए फायदेमंद 

काजू हेल्थ के साथ आपके स्किन और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. रोज काजू खाने से आपके बाल झड़ना बंद हो जाते है और काफी सुंदर और शाइनिंग लगते है. अगर आप रोज काजू  को अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाते है तो उनमें निखार आता है. काजू  आपके स्किन को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने में मदद करता है.