कॉमेडियन पैंटल की कहानी

Biography of comedian paintal

ये कहानी हैं हिंदी सिनेमा के सबसे हुनरमंद अभिनेता की जिसे इंडस्ट्री पैंटल के नाम से जानती हैं. इन्होंने अपने दौर के तक़रीबन हर बड़े एक्टर के साथ बतौर कॉमेडियन काम किया हैं. इन्होंने राजेश खन्ना, धर्मेंद्र, अमिताभ बच्चन, ऋषि कपूर, शम्मी कपूर और भी बहुत से एक्टर के साथ गज़ब का काम किया हैं. 

जन्म, परिवार और एजुकेशन 

पैंटल साहब का पूरा नाम कंवरजीत पैंटल था लेकिन बॉलीवुड इंडस्ट्री में इन्हें पैंटल के नाम से ही जाना गया. इनका जन्म 24 अगस्त 1948 को तरन तारन अमृतसर पंजाब में हुआ था. इनके पिता लाहौर में एक बतौर फोटोग्राफर काम करते थे. देश के विभाजन के बाद ये दिल्ली आ गए और इनका पूरा परिवार दिल्ली के सदर बाजार इलाके में रहता था. इनके पिता ने इन्हें फ़िल्म एंड टेलीविज़न इंस्टिट्यूट पुणे में एक्टिंग की पढ़ाई के लिए भेजा. 

फ़िल्मी करियर

मुंबई में इनका सफ़र बहुत ही कठिनाइयों से भरा था. इन्होंने फ़िल्म इंडस्ट्री खूब संघर्ष किया और उसके बाद इनको पहला ब्रेक मिला फ़िल्म लाल पत्थर से. इसके बाद इन्हें बतौर सपोर्टिंग रोल और कॉमिक रोल इन्हें कई सारे फ़िल्मों में कॉस्ट किया गया. 

इनके कुछ आइकोनिक रोल जो सबसे ज्यादा पसंद किये गए वो इस प्रकार हैं... 

जवानी-दीवानी में रतन, फ़िल्म रफ़ू चक्कर सलमा, बावर्ची फ़िल्म में गुरूजी, फ़िल्म जंगल में मंगल में तोताराम और आज की ताज़ा ख़बर में चम्पक बूमिआ. 

इन्होंने फ़िल्मों के साथ साथ टीवी सीरियल्स में भी काम किया जैसे:-

Vikram Aur Betaal 

Ssshhhh...Koi Hai

Mahabharat 

Daal Mein Kala 

NatKhat

Pyar Zindagi Hai 

Ladoo Singh Taxiwala

Amber Dhara 

Pyaar Ka Dard Hai Meetha Meetha Pyaara Pyaara

grandfather

Partners Trouble Ho Gayi Double 

Piya Albela 

Ek Shringaar-Swabhiman 

Shakti - Astitva Ke Ehsaas Ki