JOB का फुलफॉर्म क्या होता हैं? जानिए इसके प्रकार

Know The Full-form Of The Job And Types

JOB इस शब्द को आप दिन कई बार सुनते होंगे. हर दिन कहीं न कहीं आप अपने आस-पास जरूर ही सुनते हैं. JOB आज के दौर में हर इंसान की एक प्राथमिकता बन गई हैं.

हर कोई एक बेहतर जॉब करने के लिए ही अपने जीवन में कड़ी मेहनत करके शिक्षा ग्रहण करते हैं. ताकि वो अपनी पढ़ाई और काबिलियत के बल पर अच्छी जॉब और करियर बना सके. लेकिन बहुत हैरानी की बात ये है कि अगर आप किसी से इसका फुलफॉर्म पूछेंगे तो शायद ही वो इस बारे में कुछ बता पाये. दरअसल बहुत ही कम लोगों को JOB शब्द का पूरा नाम पता है. ऐसे में अधिकांश लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं. तो आइये जानते हैं कि इस जॉब का फुलफॉर्म क्या हैं और इसका आपके जीवन में क्या महत्व हैं? 

JOB का फुलफॉर्म 

जॉब को भले ही आप हिंदी नौकरी या पेशा कहते हैं. लेकिन इसका फुलफॉर्म बहुत अलग होता है. जॉब का फुलफॉर्म Joining Others Business होता है. जिसका सीधा सा मतलब होता है, किसी अन्य व्यक्ति या आर्गेनाइजेशन के लिए काम करना. जो लोग किसी और के लिए या उसकी किसी कंपनी में काम करते है. ऐसे लोगों को जॉब वाले लोग बोला जाता हैं. ये लोग उस कंपनी में मासिक वेतन पर भर्ती किये जाते हैं. जिनका उस ऑफिस में सियाव पोस्ट और डेजिग्नेशन के और कुछ नहीं होता है. वो कंपनी में बतौर एम्प्लोयी काम करते है, उस कंपनी में उनका कोई शेयर या हिस्सा नहीं होता है. 

आसान भाषा में कहे तो, जिस काम के बदले में आपको भुगतान किया जाता हैं. वो काम या रोजगार जॉब की श्रेणी में आता है. जबकि जिस काम या कंपनी के आप खुद मालिक होते है. वो आपका बिजिनेस होता हैं. 

जॉब के प्रकार 

अब जानते है कि जॉब कितने प्रकार के होते हैं? आज के समय में एडवांस टेक्नोलॉजी के आ जाने से, कई सेक्टर में जॉब्स की भरमार हो गई हैं. ऐसे में लोगों के पास अच्छे करियर ऑप्शन और जॉब्स के कई सारे अवसर उपलब्ध हो गए है. फिर जॉब्स को मुख्यता 3 केटेगरी में रखा गया हैं. 

1. प्रोफेशनल जॉब्स: ये सभी जॉब्स किसी न किसी प्रोफेशनल कोर्स को करने के बाद प्राप्त होते हैं. इसके लिए अनिवार्य है कि आपने कोई प्रोफेशनल कोर्स की हो. 

2. अनप्रोफेशनल जॉब्स: इस प्रकार के जॉब के लिए आपको किसी भी प्रकार के प्रोफेशनल कोर्स की जरूरत नहीं होती हैं. ये जॉब कोई भी कम पढ़ा लिखा इंसान कर सकता है. इसमें मजदूर, रिक्शेवाला, सब्जीवाला, पेपरवाला आदि लोग आते है. 

3. स्किल्ड जॉब्स: इन जॉब्स के लिए आपके पास स्किल्स का होना बहुत जरुरी होती है. बिना स्किल्स के आप इस तरह के जॉब्स नहीं कर सकते है. इसमें मैकेनिक, इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, कसाई, कारपेंटर आदि आते हैं.