अब लॉकडाउन में बढ़ते स्ट्रेस और झड़ते बालों से पाइए छुटकारा, कीजिए भृंगराज तेल से मसाज

Bhringraj oil is best for stress removal and hair growth

कोरोना महामारी के चलते एक बार फिर से भारत के कई हिस्सों में लॉकडाउन लग गया है. लोग एक बार फिर से अपने-अपने घरों में कैद है. बाजार बंद है, शौपिंग मॉल बंद है. आप कही घूमने नहीं जा सकते है. ऐसे में वर्क फ्रॉम होम वाले लोगों के लिए भी काफी मुश्किल होता है. घर और ऑफिस के कामों को लेकर लोग एक बैलेंस नहीं बना पाते हैं. जिसकी वजह से उनका मानसिक तनाव भी बढ़ जाता है. 

आपके बढ़ते स्ट्रेस के साथ-साथ मेंटल हेल्थ तो प्रभावित होता ही है लेकिन इसका सीधा प्रभाव आपके बालों पर भी होता है. वो जल्दी झड़ने लगते हैं. इसलिए आज हम आपको इन दोनों समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ बेहतरीन तरीके बताने जा रहे हैं. जिनका इस्तेमाल करके आप अपने बढ़ते स्ट्रेस और झड़ते बालों की समस्या से निजात पा सकते हैं. आप इसके लिए भृंगराज तेल से अपने सिर की मालिश कीजिए. ऐसा करने से दो फायदे होते हैं, पहला आपका दिमाग शांत रहता है और दूसरा आपके बालों को बेहतर पोषण मिल जाता है. चंपी करने से मानसिक तनाव कम होता है और आपका हेल्थ भी सही रहता है. तो चलिए इसकै करने के बारे में विस्तार से जानते हैं.... 

स्टेप 1: आप सबसे पहले एक बाउल में दो से तीन चम्मच भृंगराज तेल को हल्का गुनगुनाना कर लीजिए. लेकिन ध्यान रहे तेल को ज्यादा गर्म नहीं करना है. गुनगुने तेल से मसाज करने से तेल जल्दी से स्कैल्प में बैठ जाता है. जिससे मानसिक तनाव तुरंत कम होता है. इसे अपने सिर में लगाने से पहले आप आपने बालों को अच्छे से धुल लीजिए. ताकि आपके स्कैल्प में जमी गंदगी साफ हो जाए.

इसको लगाने से आपके बाल मुलायम और शाइनिंग दिखते हैं.

घर पर बनाइए इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा, डालिए ये मसाले

स्टेप 2: तेल से आपने बालों का मसाज एकदम हल्के हाथों से करना चाहिए. ऐसा करने से तेल बालों की जड़ों तक पहुंचकर उन्हें मजबूत बनाता है. लेकिन तेजी से मसाज करने से आपके बाल टूटने का डर रहता है.

स्टेप 3: तेल लगाने के बाद आप एक साफ तौलिये को पानी में डुबों करके अपने बालों में लपेट लीजिए और तौलिया अगर सूख जाये तो एक बार फिर से यही कीजिए. ऐसा आपको 20 मिनट तक करना है. जिससे दिमाग को ठंडक मिलती है और बाल मजबूत होते हैं.

स्टेप 4:  इसके बाद आप अपने बालों को धुल लीजिए. ऐसा करने से आपके बाल मुलायम हो जायेंगे. हफ्ते में एक बार चंपी जरूर करनी चाहिए.