खाने के तुरंत बाद पेट में जलन की समस्या से छुटकारा दिलाए ये 5 उपाय

5 tips to get rid of stomach problems

अक्सर खाने में अधिक मिर्च या मसाला पड़ जाने की वजह से खाना के तुरंत बाद पेट में जलन शुरू हो जाती है. साथ ही जो लोग गैस या एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं, उनके साथ अक्सर ये समस्या उत्पन्न हो जाती है. जो लोगों को बहुत तकलीफ देने का काम करता है. इसलिए इससे बचने के लिए आज हम आपको 5 आसान तरीके बताने जा रहे हो जो आपको जल्दी से इससे छुटकारा दिलाने में सहायता करते हैं. तो चलिए जानते हैं.....


क्यों होता है पेट में जलन

ऐसा इसलिए होता है जब आपके पेट में एसिड रिफ्लेक्स हो जाता है. अर्थात् खाना खाने के बाद जब एसिड वापस भोजननली में आ जाता है तक ये होता है.यह समस्या ज्यादातर जरूरत से ज्यादा मोटापे, शराब और धूम्रपान का सेवन, हर्निया, अपच, पेट में अल्सर और कुछ खास दवाइयों का सेवन करने की वजह से भी हो सकती है.

इससे छुटकारा पाने के आसान उपाय

खाने के बाद खाये गुड़ 

खाना खाने के बाद ये तकलीफ होती है तो तुरंत आपको गुड़ खा लेना चाहिए. ऐसा करने से आपको इससे छुटकारा मिल जाता है क्योंकि गुड़ आपके पाचन तंत्र को सही रखता है और भोजन जल्दी पचने में हेल्प करता है. गुड़ में कई सारे एंजाइम पाये जाते हैं जो भोजन के जटिल यौगिक को तोड़कर उन्हें पचने मदद करता है. गुड़ को आप धीरे-धीरे चूस कर ही खायें.

दही खाएं 

खाने के तुरंत बाद इन समस्याओं से बचने के लिए आप दही खाइए. दही खाने से आपको इससे राहत मिल जाता है. दही एंटीबैक्टिरियल गुणों के कारण ज्यादा फेमस है साथ ही ये पाचन के लिए भी सही होता है. 

अदरक का जूस

आप इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अदरक के जूस का सेवन कर सकते हैं. आप नींबू और शहद में अदरक का रस मिलाकर पी लीजिए. ऐसा करने से अदकर के एंटीबैक्टिरियल गुण हानिकारक बैक्टीरिया का खात्मा करके आपको राहत दिलाने में सहायता करते हैं. 

सौंफ का पानी

आप इस समस्या से बचने के लिए सौंफ का पानी भी पी सकते हैं. इसके लिए आप रात में एक कप पानी में सौंफ डालकर उबाल लीजिए और सुबह इस पानी को को छानकर इसमें शहद मिलाकर पी लीजिए. दिन में तीन बार इसे पीने से आपको तुरंत इससे छुटकारा मिल जायेगा. 

ऐलोवेरा जूस

ऐलोवेरा जूस स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. ये शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है और कब्ज की तकलीफों से छुटकारा दिलाता है. इसका जूस पीने से इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. इसलिए इसका सेवन जरूर करें.