मनचाही जॉब पाने के लिए अपनाइये ये 5 टिप्स, मिलेगी बढ़िया नौकरी

Follow these 5 Tips for a Best Job Opportunity

हर कोई चाहता है कि कॉलेज खत्म होने के बाद उसके पास अच्छी जॉब हो. जिसमें उसका मन भी लगे और सैलरी के साथ-साथ जॉब पोज़िशन्स भी ठीक हो. 

लेकिन कई सारे लोग ग्रेजुएशन करने के बाद भी ढंग की नौकरी नहीं पाते है. वो इधर से उधर भटकते रहते है. इसलिए आज हम आपको अच्छी और मनचाही जॉब पाने के लिए कुछ खास 5 टिप्स के बारे में बताने जा रहे है. जो आपको बेहतर जॉब पाने में हेल्प करेंगे. ये टिप्स और ट्रिक्स आपकी रिज्यूमे के साथ-साथ आपका कॉम्फिडेंट भी बेहतर करने में हेल्प करेंगे. तो आइये इनके बारे में सारी जानकारी जानते है.... 

किस सेक्टर में जॉब करना है ये तय करना?

कई सारे लोग जॉब इसलिए नहीं पाते है क्योंकि उन्हें पता ही नहीं होता है कि किसी फील्ड में इन्हें काम करना है. इसलिए अगर आपको अच्छी नौकरी चाहिए, तो सबसे पहले आप इस बात को तय कीजिए कि आपको जॉब कहाँ करनी है? मसलन गवर्नमेंट जॉब करनी है या प्राइवेट, आर्मी में करनी है या आईटी सेक्टर में, या मेडिकल या टीचिंग में जाना है. इसको अच्छे से डिसाइड करने के बाद ही नौकरी की तलाश में जाये. आपको नौकरी जल्दी मिल जाएगी. 

रिज्यूमे को बनाये एडवांस 

कहीं भी जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले रिज्यूमे ही भेजा जाता है. आपका रिज्यूमे आपके क्वालिफिकेशन और टैलेंट को रिफ्लेक्ट करती है. इसलिए रिज्यूमे ध्यान से बनाये. उसमें सारी बताएं सही से लिखें. अपनी सारी क्वालिफिकेशन डिटेल्स मेंशन करें. साथ ही रिज्यूमे दो पेज से ज्यादा बड़ा न बनाया क्योंकि दो पेज से ज्यादा बड़ा रिज्यूमे कोई नहीं पढ़ता है. इसके साथ-साथ रिज्यूमे में प्रोफेशनल स्किल्स को जरूर मेंशन करें. 

कंपनियों को शॉर्टलिस्ट करें 

जिस भी फील्ड में काम करना है. उस फील्ड में जॉब देने वाली कंपनियों का एक लिस्ट बना लीजिए. इससे आपको जॉब मिलने और ढूढ़ने दोनों में आसानी होती है. अगर आप आईटी सेक्टर में जाना चाहते है. तो आईटी की सारी कंपनियों की सूची बना लीजिए. ऐसे ही अन्य फील्ड के जॉब वाली कंपनियों को भी अच्छे से लिस्टेड कर लीजिए. 

स्ट्रांग नेटवर्क हो 

आज के समय में बिना सोर्स के आप किसी भी कंपनी में जॉब नहीं पा सकते है. इस लिए अगर आप जॉब करने के लिए किसी कंपनी में अप्लाई कर रहे है. तो उससे पहले आपको अपना नेटवर्क काफी स्ट्रांग करना होगा. तभी जाकर आपकी नौकरी उस कंपनी में पक्की हो पायेगी. 

सोशल मीडिया पर एक्टिव रहे 

आज कल कंपनियों के कई सारे सोशल मीडिया पेजेज बने हुए है. ऐसे में अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते है और संबंधित कंपनियों के पेज फॉलो करते है. तो आपको यहां पर कंपनी में आने वाली भर्तियों के बारे में अपडेट मिलती रहेगी. जिससे आप बहुत ही आसानी से और सही टाइम पर जॉब के लिए यहां पर अप्लाई कर सकते है.