घर पर बनाइए इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा, डालिए ये मसाले

Drink homemade kadha for immunity booster

आज के समय में बदलते लाइफस्टाइल की वजह से हमारा स्वास्थ्य खराब होता जा रहा है. जब से कोरोना महामारी शुरू हुई है तब से लोग अपनी इम्यूनिटी को लेकर काफी चिंतित होने लगे हैं. आज हम आपको इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. आयुर्वेद के अनुसार काढ़ा पीने से इंसान की इम्यूनिटी काफी तेजी से बढ़ती है और उसके स्वास्थ्य में सुधार भी होता है. घर पर आप इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए इन पांच मसालों की सहायता से एक कामगार काढ़ा बना सकते हैं. 

तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.....

घर पर इस काढ़े को बनाने के लिए आपको इन चीजों की जरूरत होती है....

  1. 10-12 तुलसी के पत्ते
  2. 2-3 लौंग
  3. 1-2 दालचीन स्टीक
  4. आधी चम्मच हल्दी और 2 चम्मच शहद

काढ़ा बनाने का तरीका

इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले तुलसी के पत्तों, लौंग, दाल चीनी और हल्दी को आपस में मिक्स करके फीस लीजिए. इसके बाद इन्हें भूनकर अलग रख लीजिए. दूसरी तरफ एक पैन में या बर्तन में 1से 2 कप पीनी गर्म कीजिए. अब इन मसालों को इसमें डाल दीजिए. इन्हें 15-20 मिनट तक उबले दीजिए, फिर इन्हें छानकर ठंडा कर लीजिए. अब इसमें स्वाद के लिए शहद मिला दीजिए.

फिटकरी के ये राज जानकर चौक जाएंगे आप

कब पिए इस काढ़े को?

इस काढ़े को आमतौर पर इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए पिया जाता है. इससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है और आप सर्दी-जुकाम और खांसी की तकलीफों से बचे रहते हैं. इसे पीने से गले की खराश से छुटकारा मिल जाता है. साथ ही अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो आपको इसका सेवन रोज दिन में दो बार करनख चाहिए. ये काढ़ा बनाना बहुत आसान है और इसे कम लागत में आप अपने घर पर बना सकते हैं. इसे पीने से कोई नुकसान नहीं होता क्योंकि ये एकदम प्राकृतिक और स्वास्थ्यवर्धक होता है.